Friday, 10 March 2017

पीला ईंट रोड पर रहने के लिए गोल्डन हंस को मारना

चाहे आप उसे पसंद करें या उससे नफरत करें, आपको महान बोलने वाले अंक बनाने के लिए डोनाल्ड ट्रम्प को अपनी प्रतिभा के लिए हाथ मिला दिया गया है। जब भी श्री ट्रम्प की उंगलियां कलरव बटन से ऊपर हों, तो दुनिया के पत्रकार को लूटा जाना शुरू होता है। श्री ट्रम्प ने "ओल्ड मीडिया" सेक्सी को फिर से बनाया है "मर" अख़बार को जीवन का एक नया पट्टा मिला है और टेलीविजन तेजी से बढ़ रहा है। "राजनीतिक रूप से गलत" होने के नाते, श्री ट्रम्प सेक्सिज़म, नस्लवाद, आव्रजन, करों और इसी तरह के मुद्दों की पूरी श्रृंखला पर जुनून को हल करने के लिए प्रबंधन करता है।

व्हाट हाउस से अराजकता और अक्षमता के स्पष्ट संकेत के बावजूद, श्री ट्रम्प के समर्थकों ने उससे प्यार करना जारी रखा है। श्री ट्रंप के निष्पक्षता में, कारण स्पष्ट है, वह अपने वादे फिराने की कोशिश कर रहा है उन्होंने अमेरिका में पुराने जमाने के विनिर्माण कार्यों को रखने में कंपनियों को सक्रिय रूप से धमकाने की कोशिश की है और उन्होंने तेल पाइपलाइनों को प्राप्त करने के लिए सक्रिय रूप से बिट्स और पर्यावरणीय कानून के टुकड़े हटा दिए हैं।
जब भी वे जा रहे थे - पर्यावरण के नतीजों को नुकसान पहुंचाते हैं।

 श्री ट्रम्प के समर्थक अपने आदमी के लिए आभारी हैं कि वह चीजों को पुनर्स्थापित करने की कोशिश करने के लिए कैसे वे इस्तेमाल करते हैं।

दुर्भाग्य से, श्री ट्रम्प के समर्थक जीवन में एक बुनियादी बिंदु भूल गए हैं - अर्थात् तथ्य यह है कि परिवर्तन अनिवार्य है और उद्योग बाधित हो जाएंगे। हर तरह की व्यवधान के कारण लोगों को काम से बाहर निकाल दिया जाता है क्योंकि पुराने उद्योग मरे जाते हैं, लेकिन अधिक से अधिक लोगों को बेहतर भुगतान करने वाले नौकरी मिलती है क्योंकि नए उद्योग अपनी जगह लेते हैं। जब हम मोटर गाड़ी में चले गए गाड़ी से चले गए तो क्या हुआ, उसके बारे में सोचें। लोगों ने दूल्हे, मंच के कोच निर्माताओं और इतने पर नौकरियां खो दीं, परन्तु कई लोगों को कार कारखानों में रोजगार मिला।

जो कोई भी पिछले प्राथमिक विद्यालय में चला गया है, वह महसूस होगा कि व्यवधान और परिवर्तन जीवन का हिस्सा हैं। व्यवधान और लोग जो व्यवधान को स्वीकार करते हैं, वे बहुत लंबे समय के लिए फांसी और संपन्न होने का एक तरीका है।

मैं सिंगापुर के अपने छोटे देश के बारे में सोचता हूं। हम एक ऐसे नेता द्वारा बनाए गए थे जो व्यवधान को संभाल सकते थे। हमारे संस्थापक प्रधान मंत्री श्री ली कुआन यू, एक वफादार औपनिवेशिक विषय के रूप में शुरू हुए। उन्होंने इस तथ्य पर गर्व महसूस किया कि वह चीनी भाषा नहीं बोलते थे और अंग्रेजी के अंग्रेजी बोलते थे क्योंकि इस तरह की बेबुनियाद बात को सिंगलीश कहा जाता था। श्री ली को बेहतरीन अंग्रेजी स्कूलों में शिक्षित किया गया था और औपनिवेशिक गुरु के एक गौरवशाली और आभारी सेवक होने का किस्मत था। हालांकि, वह एक ऐसे समय में बड़ा हुआ जब रंग के लोग औपनिवेशिक शक्ति का शासन नहीं करना चाहते थे और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह थी कि श्री ली ने जल्दी ही पता चला कि यह उनके लोग नहीं थे, जो कि मुख्य और उचित अंग्रेजी शिक्षित थे । यह कठिन और तैयार चीनी बोल रहा था जो क्रांति का कारण था। श्री ली ने क्या किया? वह और उनके बैंड ने मैंडरिन और होक्किएन, केवल 6 महीने में सड़कों की भाषा कैसे बोलना सीख लिया। हैरी ली ली कुआन यू बन गई और बाकी का इतिहास है श्री ली ने व्यवधान से नहीं लड़ना शुरू किया - जहां संभव हो, उसने आशा की और उसके लिए तैयार करने की कोशिश की। वह चीन में चले गए, चीन की वृद्धि की आशंका और उसने अपने आखिरी दिनों तक अपने ईमेल की जांच भी की।

सिंगापुर की प्रगति हुई है क्योंकि हमारे पास एक नेता था जो समझ गया कि विघटन जीवन की एक वास्तविकता थी। अन्य उदाहरण हैं

दो उदाहरण जो दिमाग में आते हैं शेल, दुनिया में सबसे बड़ी तेल कंपनियों में से एक और फिलिप मॉरिस इंटरनेशनल, दुनिया में सबसे बड़ी सिगरेट कंपनी शेल और फिलिप मॉरिस दोनों वैश्विक दिग्गज हैं। दोनों अपने खेतों में नेता हैं, जिसमें धन का विशाल संग्रह होता है। हालांकि, 2014 में तेल की कीमतों में गिरावट आई, "बड़े तेल" अभी भी बनी रहती हैं - "बिग।" फिलिप मॉरिस के लिए भी यही है। सिगरेट के खिलाफ लगाए गए विशाल करों और उद्योग में किसी भी समय जल्द ही आने वाली विभिन्न सीमाओं के बावजूद तंबाकू उद्योग प्रसन्न रहते हैं।

कोई भी जल्द ही जल्द ही कारोबार से बाहर निकलने वाली तेल या सिगरेट की कल्पना नहीं करेगा। फिर भी, शैल एक खोल में नहीं बैठे हैं अगर कुछ भी, शेल ने भविष्य के लिए तैयार करने का निर्णय लिया है। 15 मई 2015 को शेल ने घोषणा की कि वह हवा की तरह कम कार्बन और नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश करने के लिए "ग्रीन एनर्जी डिवीजन" स्थापित कर रहा है। कोई भी दशक के भीतर किसी भी समय व्यवसाय से बाहर तेल जा रहा है। फिर भी, यहां आपके पास एक प्रमुख तेल कंपनियों में से एक है, एक कंपनी जिस पर कई देशों के सकल घरेलू उत्पाद के साथ तुलनीय है, एक व्यवसाय स्थापित करना है, जो कई लोगों को अपने मुख्य व्यवसाय के विपरीत होने की कल्पना कर रहे हैं।

फिलिप मॉरिस ने भी कुछ इसी तरह किया है। दुनिया की सबसे बड़ी तंबाकू कंपनी ने अपनी नई पुन: लॉन्च की वेबसाइट में, "एक धुआं-मुक्त भविष्य का डिजाइन" घोषित किया है और "इस सिगरेट के कारोबार में दुनिया की अग्रणी सिगरेट का व्यवसाय कब तक चल जाएगा?" का उत्तेजक सवाल पूछता है, दुनिया की सबसे बड़ी सिगरेट कंपनी अपने बाजार में शीर्ष ब्रांडों का मालिक है, ने अपने भविष्य को बनाने के लिए अपने स्वर्ण हंस को मारने के तरीके खोजने का फैसला किया है।

दोनों अंतरराष्ट्रीय दिग्गज सिलिकॉन वैली की शुरूआत की तरह व्यवहार करने की कोशिश कर रहे हैं। वे कितने सफल होंगे? शेल अपने नवीकरणीय ऊर्जा व्यापार में क्या डालता है, इसके समग्र कारोबार में अभी भी समुद्र में गिरावट है फिलिप मॉरिस के दावे के बारे में संदेह रखने वाले कई सरकारी अधिकारियों, जो इसके उत्पादों को हानिकारक बनाने के तरीकों पर शोध कर रहे हैं, के बारे में संदेह रखते हैं।

हालांकि, तथ्य यह है कि अंतरराष्ट्रीय दिग्गजों को उनके मुख्य उद्योगों के लिए पूर्वानुमान और व्यवधान की तैयारी करने की कोशिश कर रहे हैं यह एक संकेत है कि वे एक बहुत लंबे समय के लिए संपन्न बनाना चाहते हैं। शेल यह साबित करना चाहता है कि वे तेल के बिना एक खिलाड़ी हो सकते हैं। फिलिप मॉरिस भविष्य को बढ़ावा दे रहा है, जहां उसे स्वर्ण हंस की ज़रूरत नहीं है

दिग्गजों को अनुकूलन के लिए लंबा समय लगता है क्योंकि ऐसा करने की आवश्यकता तब तक नहीं होती जब तक कि बहुत देर तक नहीं हो। हालांकि, यहां आपके पास दो दिग्गजों का एक उदाहरण है, जो कि अर्थशास्त्र की शक्तियों से पहले स्वयं को बाधित करने की कोशिश कर रहे हैं। ये दिग्गजों की वास्तविकता को स्वीकार करने के लिए दूरदर्शिता है और इसके लिए तैयार हैं।

अगर विशाल नौकरशाहों के साथ विशाल कॉर्पोरेट दिग्गज सुनहरी हंस के अंत की आशा करने के लिए प्रयास कर सकते हैं, निश्चित रूप से किसी व्यक्ति के पैमाने पर किसी को भी ऐसा करने में सक्षम होना चाहिए। अपने सुनहरे हंस के बिना भविष्य के लिए ध्यान केंद्रित करना और तैयारी करना निश्चित रूप से श्री ट्रंप की पसंद को सुनना और एक अतीत को बहाल करने के उनके वादे के मुकाबले एक बेहतर गतिविधि है जो काफी नहीं था।

No comments:

Post a Comment