Friday, 4 May 2012

मजदूरी की एक कहानी


तुम दुनिया के लिए हमें एक सार्वजनिक छुट्टी विचार है कि हम श्रम का जश्न मनाने के लिए, और अधिक लोकप्रिय पसीना हम मिल हमारे दैनिक रखने में डाल करने की आवश्यकता के रूप में जाना चाहिए करने के लिए समर्पित लाने के लिए समाजवादी धन्यवाद. इस साल सिंगापुर में श्रम दिवस विशेष रूप से दिलचस्प हो गया है क्योंकि आर्थिक विकास के महत्व trumpeting के वर्षों के बाद, अब हम समानता के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए या अधिक सटीक असमानता का फैसला किया है.

सिंगापुर के एक प्रसिद्ध आर्थिक सफलता की कहानी है. हालांकि, हाल के वर्षों में, यह एक काफ़ी असमान समाज हो गया है. संसद के एक मनोनीत सदस्य के रूप में के रूप में दूर चला गया एक छोटा सा समूह है जो दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन की कुछ कमाने के लिए और कुछ बुनियादी श्रम के लिए कम लागत के भुगतान होने के रूप में सिंगापुर में स्थिति का वर्णन. सिंगापुर, देश के केंद्रीय बैंक की मौद्रिक प्राधिकरण द्वारा एक रिपोर्ट ने बताया कि आबादी का दो तिहाई कम से कम राष्ट्रीय वेतन कमाता है.

सिंगापुर में काम कर रहे पेशेवर लंदन और न्यूयॉर्क में साथियों के साथ उनके वेतन की तुलना. अकुशल मजदूरों ढाका और मनीला में अपने साथियों के साथ मजदूरी की तुलना करें. असल में, हम उन्हें क्या वे घर पर हो रहे थे के शीर्ष प्रीमियम देकर लंदन और न्यूयॉर्क से लोगों को स्थानांतरित किया है. सामाजिक पैमाने के अन्य अंत में, हम थोड़ा ढाका और मनीला में अधिक मजदूरी का भुगतान और फिर लागत इतनी अधिक है कि वे वास्तव में थे की तुलना में अगर वे घर पर रुके थे बेहतर बनाने के लिए आगे बढ़ना. यह एक अर्थशास्त्र की डिग्री लेने के लिए नहीं पता है कि जब यह मजदूरी के लिए आता है, सिंगापुर दोनों पहली बार एक दुनिया है और एक तीसरी दुनिया के देश एक में लुढ़का.

एक प्रमुख अर्थशास्त्र के प्रोफेसर के लिए धन्यवाद, इस स्थिति में सुर्खियों में आ गया है. ने कहा कि प्रोफेसर का सुझाव दिया है कि वहाँ के लिए एक प्रमुख मजदूरी और काम के पुनर्गठन जहाँ हम कम वेतन अर्जक ($ एस एक महीने 1,500 से कम) की वेतन जैक और उन उच्च मजदूरी कमाने (एस ऊपर $ 15,000 एक महीने के वेतन फ्रीज करने की आवश्यकता है और अधिक).

सरकार (एक ही वेतन में कटौती के बावजूद दुनिया का सबसे अच्छा भुगतान नेताओं द्वारा भरा) युद्ध के रास्ते पर चला गया है. मंत्री मंत्री के बाद बाहर आ गया है कि प्रस्ताव आरोप लगा देना. जहाँ तक शक्तियों कि चिंतित हैं, आप अपने वेतन में एक उठाना नहीं है जब तक वहाँ उत्पादकता में वृद्धि कर सकते हैं.

पिछले दशक के लिए किया गया एक छोटा सा व्यापारी (महिमा मुक्त लांसर), मैं इस मुद्दे को देखने के लिए एक दिलचस्प स्थिति में हूँ.

एक तरफ यह निराशा होती है जब निपटने के लोग हैं, जो आप भुगतान धारणा के तहत रहते हैं कि तुम खाने, सोने, स्नान या शौचालय का उपयोग और इसलिए अलौकिक करने के लिए यह सरासर प्यार के लिए उनके लिए काम करने की क्षमता की जरूरत नहीं है. मैं माफी चाहता हूँ लेकिन मैं क्या काम कहा जा होता है और मैं जीवित करने के पैसे की जरूरत है. मैं लोग हैं, जो मुझे भुगतान करने के लिए काफी अच्छी तरह से करते हैं और मैं जब मुझे बताया गया है कि मैं इतने सारे डॉलर के लायक है मैं क्या किया है की तुलना में कम कर रहा हूँ निराश हो. अब, अगर मैं चीजों को कोसने बाहर और एक कंप्यूटर पर फोन करने के बारे में उस तरह महसूस कर सकते हैं, मैं कल्पना कर सकते हैं कि कैसे कई बार लोगों को है जो भारी उठाने या 12 घंटे एक दिन चल रहा है काम वे करते हैं वे मिल के लिए भुगतान के बारे में महसूस हो रहा होगा . मैं इसे नफरत है जब भी लोगों को लगता है कि वे मुझ पर एक एहसान है जब मैं उनके लिए काम कर रहे हैं.

यह भी एक दूसरा पहलू भी है. बस के रूप में मैं जो लोग सोचते हैं कि वे मुझ पर एक एहसान है जब वे मुझे काम कर रहे हैं के साथ निराश हो, यह भी उतना ही लोग हैं, जो लगता है कि वे मुझ पर एक एहसान कर रहे हैं जब मैं उन्हें देने के लिए काम के साथ सौदा करने के लिए निराशा होती है. मैं अभी भी एक बुरा किराए पर मैं एक दो दिन की परियोजना के लिए एक महीने पहले बनाया द्वारा आघात कर रहा हूँ. तथाकथित किराए पर फैसला किया है कि यह स्वीकार्य था बस के रूप में मैं एक मंत्री के प्रेस सचिव के साथ सौदा करने की जरूरत है एक गुस्से का आवेश फेंक. यह विशेष रूप से किराया तय किया कि यह मेरा और उसके भाई को शिकायत है कि वह ऊब और पीड़ित होने के एक संरक्षक एसएमएस के लिए स्वीकार्य था.

इस विशेष किराया भूल गया क्या तथ्य यह है कि मैं उसे पैसे दे रहा था और उसे उच्चतम प्रोफ़ाइल समूह है वह कभी भी उजागर किया गया था करने के लिए जोखिम के साथ प्रदान किया गया था. वह कब्ज पर उसके व्यवहार को दोषी ठहराया है और मैं निष्पक्ष होना लगता है, उसके कटोरे को साफ करने के साथ उसके व्यवहार में सुधार.

तो, जहां यह मजदूरी बहस छोड़ करता है? खैर, मुझे विश्वास है कि लोगों को, जो किराया मजदूरी वे भुगतान के बारे में निष्पक्ष होना चाहिए. बस के रूप में व्यापार कार्य की जरूरत है अच्छी तरह से किया जाना है, लोगों के लिए पर्याप्त पैसा है उन्हें चिंता करने के लिए कैसे अपने बिलों का भुगतान करने के बारे में नहीं की जरूरत है. काम अनिवार्य रूप से एक नियोक्ता के पैसे और कर्मचारी समय के बीच एक व्यापार बंद है. इस व्यापार में निष्पक्षता एक चलचित्त अवधारणा नहीं है. यह आम भावना है. यदि आप एक कर्मचारी को प्राप्त करने के लिए आप अपने सभी दे चाहते हैं, आप सुनिश्चित करना है कि वह या वह मजदूरी है कि बुनियादी रहने वाले खर्च को शामिल किया गया है और भविष्य का निर्माण है.

कहा कि, मुझे नहीं लगता कि सरकार कानून बना रही बातें एक अनिवार्य सरकार न्यूनतम मजदूरी की तरह जरूरी चीजों को बेहतर नहीं कर देगा. यदि मैं करने के लिए मेरे बुरा किराए पर जैसे लोगों के लिए उच्च मजदूरी का भुगतान करने की उम्मीद कर रहा हूँ, बल्कि मैं चीजों को खुद कर सकता हूँ.

मैं भी कुछ दौड़ या राष्ट्रीयता सर्वथा आक्रामक हो के कुछ लोगों के लिए नौकरियों रखने का विचार पाते हैं. एक व्यवसाय के रूप में, मैं जोखिम लेने के लिए और मैं अपनी लागत और प्रतिभा के लिए आवश्यक पुरस्कार काटना प्रबंधन की जरूरत है. यह एक सरकार की राजनीतिक जरूरतों पर आधारित किराया कारोबार का काम नहीं है और न ही है यह व्यापार सामाजिक नीति बनाने का काम है. व्यवसायों के लोग हैं, जो काम के लिए सबसे भूखा कर रहे हैं क्योंकि वे सबसे अच्छा होगा किराया चाहिए.

Funnily पर्याप्त है, सैन्य से दो उदाहरण है कि मन में आते हैं. अमेरिकी सेना में यह पाया गया है कि कालों गोरे से बेहतर प्रदर्शन करते हैं. अमेरिकी सेना एक जगह है जहाँ आप देश में किसी भी अन्य संगठन में से अधिक के आसपास सफेद बॉसिंग अश्वेतों देखने के लिए की संभावना हो. वजह साफ है, औसत काले सैनिक जीवन में जिस तरह से है, जबकि औसत व्हाइट सैनिक एक मृत अंत नौकरी के रूप में सेना में लग रहा है के रूप में सेना को लग रहा है.

ब्रिटिश सेना में एक ही सच है, जहां उन्होंने पाया कि तुम हो औसत गोरखा अपने औसत ब्रिटिश Squaddie है की तुलना में एक बेहतर सैनिक बनाता है. औसत squaddie परिवारों जहां सेना कुछ नहीं से बेहतर है जबकि ब्रिटिश सेना में गोरखा देखा सेवा के तरीके के रूप में जीवन में काम से आया था.

न तो अमेरिकी या ब्रिटेन के बारे में है गोरे के पक्ष में कम कालों की भर्ती में या के कारण कम गोरखा स्थानीय ब्रिट्स के पक्ष में (हालांकि बेशक यह धीमी गति से और नेपाल में माओवादी नेताओं के लिए धन्यवाद देना बंद कर सकता है.) पार्ट कमी के माध्यम से जाना संस्कृति है. अमेरिका में वहाँ एक अच्छी नौकरी के साथ काले लोगों को उपलब्ध कराने के बाद सेना का एक अच्छा काम करता है, कोई भी अश्वेतों को काम पर रखने से सेना को रोकने के बारे में सोचना होगा की जरूरत है. ब्रिटेन में गोरखा के साथ लिंक ऐतिहासिक और दुनिया में ब्रिटेन की जगह का अभिन्न अंग है.

हालांकि, वहाँ एक और अधिक महत्वपूर्ण अंतर्निहित कारण है. दोनों सेनाओं सबसे अच्छा लोगों को युद्ध लड़ने के लिए काम पर रखने में विश्वास करते हैं. जैसे, अमेरिकी सेना में कालों को योग्यता के आधार पर ब्रिटेन में गोरखा के रूप में उनकी जगह अर्जित की है.

सेना की क्या सच है व्यापार का सच होना चाहिए. योग्यता के आधार पर विशुद्ध रूप से आधारित किराया. हाँ, Singaporeans के अधिक महंगे Filipinos और कई अन्य एशियाई कहते हैं. हालांकि, लागत तय है जो किराया में केवल कारक नहीं है. सिंगापुर और आप में डील किसी भी सेवा उद्योग के साथ मिल जाएगा कि अगर आप सभ्य सेवा, यह Filipinos से है. मैं एक प्रमुख जूता दुकान मुझे बता श्रृंखला के सिर याद है, "यदि मैं कर सकता, मैं बोरी सब सिंगापुरी और उन्हें Filipinos के साथ बदलना चाहते हैं. सिंगापुरी बहुत grouchy वे अपने ग्राहकों को खरीदने के लिए किया है किसी भी प्रोत्साहन को मार रहे हैं. दूसरे हाथ पर Filipinos करने के लिए काम पर मुस्कान भी जब वहाँ एक व्यक्तिगत त्रासदी का प्रबंधन - वे काम वातावरण है कि मैं चाहता हूँ का उत्पादन.

मुझे याद है मेरे पिछले सीओ, कर्नल तो वाह Kwee लाइन, "कोई भी तुम्हें एक जीवित बकाया" यह कुछ मेरे बुरा किराए पर की तरह लोगों को समझने की जरूरत है. सिंगापुर वैकल्पिक विचारकों की कई लगता है कि हो सकता है के विपरीत, वहाँ विदेशियों के लिए Singaporeans के पेंच नहीं हैं. वे अगर वे भूखे हैं और "EQ" आज के बाजार में जरूरी काम का प्रबंधन को दोषी नहीं ठहराया जा सकता है.

चलो यह चेहरा, "आउटसोर्सिंग" हम भी एक ऐसी दुनिया में रहते प्रौद्योगिकी यह है कि इस तरह बना दिया है तुम भी बाहर सभी विदेशियों, नौकरियों के कई बस सस्ता स्थानों पर ले जाया जाएगा लात मारी. दुनिया भर में कॉल सेंटर के बारे में सोचो. आप भारतीय उद्यमी जो अपने देश में एक कॉल सेंटर का मालिक बाहर किक कर सकते हैं. हालांकि, कि विशेष रूप से भारतीय उद्यमी केवल भारत के लिए वापस स्थानांतरित कर सकते हैं और एक स्थिति है जहाँ आप स्थानीय लोगों के लिए एक या दो नौकरियों होने के बजाय, आप एक ऐसी स्थिति है जहां स्थानीय लोगों के लिए नहीं काम कर रहे हैं.

एक तरह का एक समझौता करने के लिए प्राप्त किया जा चाहिए. जब मैं विश्वास नहीं कर सकता है एक लागू न्यूनतम मजदूरी चीजों को बेहतर बनाना होगा, मुझे लगता है कि वहाँ एक उचित वेतन और उचित भत्तों का गठन करने के लिए के रूप में एक तरह के दिशा निर्देशों होना चाहिए. दुर्भाग्य से एशियाई संदर्भ में भी कई नियोक्ताओं कर्मचारियों की लागत के रूप में लगता है और इस तरह निर्वाह के स्तर को मजदूरी धक्का करने की कोशिश.

मानव और संपत्ति - नियोक्ता समझते हैं कि केवल कि मानव संपत्ति हैं की जरूरत है. लोगों को उनकी बुनियादी जरूरतों के लिए प्रदान काम करते हैं. लोग बातें है कि केवल उनकी बुनियादी जरूरतों प्रदान नहीं करता है के लिए जाना सभी बाहर ', लेकिन यह भी मदद आकांक्षाओं को प्राप्त होता है. अमेरिकी और ब्रिटिश सेनाओं और कालों में गोरखा की आकांक्षाओं को पूरा करने के रूप में अपने काम को देखने और इसलिए वे उनके संबंधित व्हाइट और ब्रिटिश समकक्षों की तुलना में कठिन काम है.

यह सिर्फ पैसे के बारे में नहीं है. यदि नियोक्ता अपने कर्मचारियों की क्षमता को अधिकतम करने के लिए चाहते हैं, वे बनाने के लिए लोगों को लगता है कि वे उनके लिए काम करके अपनी आकांक्षाओं को प्राप्त कर सकते हैं के लिए तरीके खोजने के लिए है. दोनों गूगल और 3M अभ्यास के कर्मचारियों के व्यक्तिगत परियोजनाओं के लिए अपने आवंटित काम के घंटे के 15 प्रतिशत समर्पित करने के लिए अनुमति देते हैं. यह कोई संयोग नहीं है कि इन दोनों कंपनियों के रूप में दुनिया में सबसे अभिनव के बीच माना जाता है.

तो फिर वहाँ तथ्य यह है कि कर्मचारियों को ग्राहकों को भी कर रहे हैं, खासकर यदि आप एफएमसीजी क्षेत्र में काम करते है. हेनरी फोर्ड अपने कार्यकर्ताओं एक unthinkably उच्च US5 1890 में एक घंटे के वापस भुगतान किया, क्योंकि वह अपने कार्यकर्ताओं को अपनी कारें खरीदने के लिए करना चाहता था. यदि आप चीजों को इस तरह से देखो, सबसे उचित मजदूरी किसी को देने के लिए पर्याप्त के लिए उन्हें अपने ग्राहकों. मैं अपने शुरुआती ग्राहकों को जो शीर्ष ग्रेड तकिए बेचा के साथ इस तर्क याद है वह मुझे तकिए में भुगतान किया है, जो मैं करने के लिए किया था - वे मुझे करने के लिए एक ग्राहक (इस कंपनी के जीएम के लिए एक अनूठा समाधान के साथ आया करने के लिए पर्याप्त नहीं दे रहे थे मेरे तलाक के निपटान के हिस्से के रूप में दे मैं हैरी पॉटर की किताब मिला).

कहा कि, मुझे लगता है कि कर्मचारियों को अपने स्वयं के विकास के लिए जिम्मेदार होना चाहिए. एक काम एक एंटाइटेलमेंट नहीं है आउटसोर्सिंग और मुक्त लोगों के आंदोलन के इस दिन और उम्र में, आप अपने पासपोर्ट आप नौकरी देने के लिए नहीं की उम्मीद कर सकते हैं. संगठन दुबला जा रहा है और सबसे अच्छा किराया देख पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

निजी तौर पर, मुझे लगता है कि हम एक विशेष कंपनी के लिए एक 'विशेष' होने के रूप में एक नौकरी की अवधारणा में देखने की जरूरत है. आप आठ घंटे की औसत दिन को देखो और आप सवाल उन घंटों में से कितने वास्तव में उत्पादक हैं की जरूरत है.

मुझे लगता है कि वहाँ एक ऐसी स्थिति है जहां कर्मचारियों को journeymen 'पुराने' शिक्षु 'प्रणाली में और अधिक की तरह होते जा रहे हैं. एक बार जब आप एक तरह की एक कौशल है, तो आप अपने घंटे तदनुसार और सबसे अधिक बोली लगाने के लिए बेचने की स्वतंत्रता होनी चाहिए. कारोबार ही घंटे में जहां असली काम किया है और लोगों को जीने के लिए एक एकल इकाई पर निर्भर होने की जरूरत नहीं के लिए भुगतान करना होगा.

जाहिर है, दांव पर कई मुद्दों लेकिन इसके लायक है क्या वास्तव में किया जाना है और क्या आउटसोर्स किया जा सकता है की जरूरत को देख. पारंपरिक नौकरी संरचना के कई लाभ है और कई मामलों में के रूप में है रहेगा. हालांकि, कारोबार परिवर्तन की प्रकृति के रूप में, तो रोजगार की प्रकृति करता है. आउटसोर्सिंग परंपरागत नौकरियों को मारने, लेकिन यह और कई में संतुलन है कि लागत outweighs को जीने का एक तरीका प्रदान करता है हो सकता है. बजाय कोशिश करते हैं और यह कानून दूर, चलो देखते हैं कि हम कैसे यह अधिकतम करने के लिए कर सकते हैं.














No comments:

Post a Comment