Friday, 10 February 2012

आस्था के प्रश्न

मेरे पूर्व धर्मशास्त्र शिक्षक, डेविड Pook हाल ही में निधन हो गया. डेविड, जो मुझे एक दशक से बड़े कैंसर हो रही है और इसे के सामने झुकने का दुर्भाग्य था. घटना यह करने के लिए एक असली लग रहा था. मैं लगभग एक दशक के लिए उसे नहीं देखा था और हमारे संपर्क सुझाव संदेशों को सीमित किया गया था. फिर, एक दिन, वह बाहर नीले रंग की उन्होंने घोषणा की मर गया था और तीन दिन बाद वह मर गया था. सभी खातों के द्वारा उनका अंतिम संस्कार अपने छात्रों कि वह Churcher कॉलेज और राजा स्कूल Maccesfield में पढ़ाया जाता है की कई पीढ़ियों को समर्पण के लिए एक श्रद्धांजलि थी. 600 से अधिक लोगों को बाहर कर दिया अलविदा कहने के लिए एक आदमी है जो दोनों दोस्त और इतने सारे संरक्षक किया गया था. उसके Facebook पृष्ठ एक जगह है जहां लोग उसे याद के रूप में सक्रिय रहता है.

यह एक लंबा समय हो गया है के बाद से मैं दाऊद के साथ संपर्क किया था और मुझे लगता है कि हमारे संबंध दस्तक के एक बिट के लिए ले गए थे जब मैं धर्मशास्त्र विश्वविद्यालय में पढ़ा नहीं था. शायद मैं कर रहा हूँ, सिवाय मैं कहता हूँ कि वह मुझे अपने धर्मशास्त्र सबक में एक जीवन में सबसे महत्वपूर्ण सबक सिखाया है सबसे अच्छा व्यक्ति उसे करने के लिए एक श्रद्धांजलि लिखने - अर्थात् विश्वास की प्रकृति है.

एक स्तर ईसाई धर्मशास्त्र एक अकादमिक मांग विषय है. दो साल के पाठ्यक्रम में, एक बाइबिल काटना और कैसे इसकी बनाया हर जटिलता को समझने के लिए है. प्राचीन यूनानी दो या एक शब्द से अधिक कुछ नहीं से अधिक जटिल तर्क को उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक हैं. दो साल की अवधि के दौरान, आप मसीह के Christology के अध्ययन में बहुत प्रकृति की जांच का विशेषाधिकार मिलता है.

धर्मशास्त्र का अध्ययन करने के बारे में सबसे दिलचस्प चीज़ों के तथ्य यह है कि आप संभावना है कि बाइबिल में वर्णित सब कुछ बहुत संभवतः बातें समझाने की एक प्राचीन रास्ते से सिर्फ एक मामला है स्वीकार करने के लिए किया है. रुडोल्फ Bultmann जैसे विद्वान पुरुषों तार्किक और persuasively का तर्क है कि यीशु ने केवल एक साधारण आदमी था - उसके चमत्कार केवल जिस तरह से लोगों की बातें समझाया जब विज्ञान का ज्ञान नहीं बल्कि सीमित था रहे थे.

जैसा कि हम यह कर रहे थे, मैं दाऊद हमें बता याद लाड है, मेरा उद्देश्य नहीं है अपने विश्वास को कमजोर लेकिन इसे मजबूत बनाने. "मैं तो उसे समझ में नहीं आया, लेकिन दो दशकों के बाद से मैं धर्मशास्त्र परीक्षा के लिए बैठे, मैं समझते हैं कि जीवन में सबसे अच्छी चीजों में से कुछ एक विरोधाभास में मौजूद करने के लिए आया हूँ. सबसे आम विरोधाभास है कि ज्यादातर लोगों के साथ सौदा साहस का सवाल है. अक्सर यह ने कहा है कि साहस डर लग रहा है लेकिन आवश्यक करने पर ले जाने की क्षमता की अक्षमता के बावजूद डर लग रहा है नहीं है. मैंने सीखा है कि एक ही आस्था का सच है.

विश्वास पूछताछ की अनुपस्थिति लेकिन लगातार पूछताछ के बावजूद विश्वास जारी रखने की क्षमता नहीं है. यह क्षण है जहाँ दिल और दिमाग एक साथ मिलकर एक हो जाना और जवाब के साथ आया है. मुझे लगता है कि दाऊद इस का उदाहरण था - वह अपने जीवन के बेहतर हिस्सा बिताया सवाल पूछ रही है लेकिन वह एक सच्चे विश्वास सही अंत तक बने रहे.

विश्वास की प्रकृति के बारे में यह सबक सिंगापुर में रहने का एक दशक में किया गया crystalised है. यह जीवन हो जाता है क्योंकि यह एक ऐसा समाज है, जहां लोगों को लाया गया है चीजों को unquestioningly विश्वास है. इस का सबसे चरम उदाहरण Pasir आरआईएस जी आर सी से युवा मुस्लिम राजनेता है जो सेक्स के लिए भुगतान करता है लेकिन. अनैतिक उर्फ ​​Thambi Pundek के रूप में वेश्याओं की निंदा करता है. जो लोग सवाल नहीं है और विश्वास के आधार पर चीजों को छोड़कर हालांकि, वह केवल एक आम प्रवृत्ति के एक चरम संस्करण है.

लोगों में विश्वास है, कुछ के लिए बेताब हैं कि सत्तारूढ़ पार्टी या धर्म में. पादरी यूसुफ राजकुमार और उसके McGod मताधिकार प्रश्न के बिना कुछ में विश्वास लोगों की हताशा पर पनपे.

दोनों जीना और जॉइस, महिलाओं, जो मैं के साथ सबसे अधिक भावनात्मक रूप से गहन रिश्तों था, लगातार मेरे साथ निराश थे क्योंकि मैं बस विश्वास नहीं कर सकता मैं सवाल था. Pasir आरआईएस जी आर सी से युवा मुस्लिम राजनीतिक सेक्स के लिए भुगतान करता है लेकिन अनैतिक, उर्फ ​​Thambi Pundek के रूप में वेश्याओं की निंदा करता है, पर तथ्य यह है कि नहीं मिल सकता है

मैं करने के लिए वे क्या कर रहे हैं के लिए सरकार के कार्यों को स्वीकार इंकार कर दिया. मानव स्तर पर, अपने प्रश्न के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर जब यह सरकार का विषय आता है. क्या मुझे लगता है कि पीपुल्स एक्शन पार्टी सिंगापुर के लिए अच्छा है? तुम Pasir आरआईएस जी आर सी से युवा मुस्लिम राजनेता जो रमजान उर्फ ​​Thambi Pundek के दौरान पेय सख्त मुझे एक मूर्ख विपक्षी समर्थक लेबलिंग की पसंद मिलता है. वह और उनके जैसे लोग देखना क्या तथ्य यह है कि मैं लगातार विभिन्न मुद्दों पर सरकार की आलोचना की गई है.

क्या वे नहीं सूझता है कि मैं वास्तव में पीएपी का समर्थक हूँ. जब मैं वोट करने का मौका मिला, मैं उनके पक्ष में ऐसा किया था. एक नागरिक के रूप में, मैं बातें करने के लिए लगातार सवाल करने के लिए बाध्य कर रहा हूँ कि अपनी नीति के दिल के बारे में या दृष्टिकोण और संचार पद्धति के बारे में. मुझे विश्वास है कि सत्तारूढ़ पार्टी के एक झकना अच्छा काम किया है और मुझे विश्वास है कि वे सबसे अच्छा करने के लिए कि काम करने के लोग रहते हैं. वर्कर्स पार्टी के अपवाद के साथ, मैं सिंगापुर में विपक्षी उम्मीदवारों को खोजने के लिए दुख की बात है, शातिर थोड़ा twats के एक समूह है. केनेथ "वृद्ध बांका Jeyaratnam कभी Istana में बढ़ रहा है की पसंद के विचार से मैं चौंक. तो मैं बस क्यों नहीं बंद करते हैं और विश्वास के साथ स्वीकार करते हैं कि पीएपी महान हैं? खैर, मुझे लगता है वे लोग उन्हें सवाल पूछने की जरूरत है.

पूर्ण शक्ति बिल्कुल भ्रष्ट और केवल को रोकने के लिए है कि परिणाम की परवाह किए बिना सवाल के लिए तैयार किया जा रहा है. मुझे यह भी एहसास है कि राजनीतिक निर्णय मुझे प्रभावित करते हैं और जब तक मैं और नहीं सवाल का कहना है कि कुछ कोई फर्क नहीं पड़ता कि कैसे तुच्छ, मैं जा रहा हूँ पर कुचल. कोई नहीं जानता कि तुम क्या कह रहे हैं या महसूस अगर आप कुछ नहीं कहना है. मुझे लगता है कि वही भगवान या कम से कम लोग हैं, जो उसे प्रतिनिधित्व करने का दावा करने के लिए नियम लागू होते हैं. मैं परमात्मा में विश्वास करते हैं और मुझे विश्वास है कि विश्वास पुरस्कृत किया है.

हालांकि, विश्वास करने के लिए कुछ तुम सिर्फ स्वीकार के रूप में पूछताछ के बिना क्योंकि ... अच्छी तरह से .... कि हमेशा की तरह हो गया है गलत हो जाता है. जैसे, आप पादरी राजकुमार और रिवरेंट काँग वह उनके वेतन का एक प्रतिशत के लिए अपने अनुयायियों दुहना इतना है कि वे बड़ा और बेहतर भवनों का निर्माण करने के लिए उनके अनुयायियों कर सकते हैं घर के लिए पसंद मिलता है.

मेरा धर्मशास्त्र ज़ंग खाया हुआ है, लेकिन मैं पारित होने याद नहीं है जहां यीशु ने कहा, "मेरे एजेंटों के इधार दान इतना है कि आप एक बड़ा और बेहतर जगह के लिए रविवार को बाहर लटका होगा." मैं, लेकिन, जहां वे कहते हैं पारित होने याद है, "अपनी संपत्ति बेचने और मेरा अनुयायी बन" जीना और मैं यह सब समय के माध्यम से जाने के लिए इस्तेमाल किया. , "यह भगवान बोल रहा है या इस पादरी बोल रहा है." मैं लगातार अपने आप से पूछना चाहते हैं किसी को भी आश्चर्य है कि शादी बहुत लंबे समय तक नहीं किया है?

विश्वास स्वतंत्र इच्छा पर आधारित है और आप केवल मुक्त होगा यदि आप जीवन में क्रूर बुरा चीजों के बारे में पता कर सकते हैं. यीशु अच्छी तरह से पता था कि वह एक बुरा अंत को पूरा करने के बारे में था, अभी तक वह विश्वास था कि "पिताजी" उसे मरे हुओं में से अपनी पूर्ण दिव्य महिमा में उठाएंगे. वे कहते हैं, "हम आपके किया जाएगा." बहुत से लोग यह भूल जाते हैं. बहुत बार वे वे अपनी तरह से समृद्धि के लिए प्रार्थना कैसे जा रहे हैं के बारे में बात करते हैं और यह की ओर रास्ते चिकनी और आसान हो जाएगा. खैर, आपको लगता है कि, तुम कुछ भी विश्वास करता हूँ.

विश्वास के साथ उन पर संदेह है. मदर टेरेसा, निकटतम बात हम पिछले पांच दशकों में एक संत के लिए किया है के रूप में माना जाता है, ने स्वीकार किया कि वह संदेह था. फिर भी उसे विश्वास उसे पर चलाई और वह वह कलकत्ता की मलिन बस्तियों में क्या किया था जारी रखा. जब पिछली बार है कि यूसुफ सिंह ooopppps, मेरा मतलब है यूसुफ राजकुमार (मैं भूल गया कि वह एक साधारण लड़का था जो फैसला किया वह रॉयल्टी था) कहीं भी कलकत्ता जैसी गया था?

गंभीरता से, मैं से Suntec के आराम में बैठने के लिए और विश्वास के बहुत सारे है कि भगवान मुझे अपने एजेंट और 20,000 जोकर के फल का आनंद लें करने के हकदार है. यह एक नरक छेद में ऊपर दिखाने के लिए और अपने आप को देना एक अलग बात है क्योंकि आपको लगता है कि भगवान तुम वहाँ होना करने के लिए कहा है.

असली विश्वास आता है जब आप सवाल है, संदेह है और अभी तक तुम क्योंकि आपको लगता है कि यह आप के लिए भगवान की इच्छा है पर ले. यह एक एंटाइटेलमेंट आप रविवार को एक रॉक कंसर्ट में भाग लेने के लिए प्राप्त नहीं है.

No comments:

Post a Comment