Monday, 30 January 2012

मध्य पूर्व में हाथी

मैं सिर्फ एक राजदूत की एक प्रमुख व्यापार राष्ट्र से नापसंद कमाई का अनुभव था. अप्रसार संधि, दुनिया के परमाणु ऊर्जा के संबंध में नियमों का cornorstone के विषय पर, यह एक दक्षिण एशियाई अध्ययन संस्थान (ISAs) द्वारा oragnised व्याख्यान में हुआ है. व्याख्यान महामहिम, श्री ओलिवर Caron, फ्रांस के राजदूत द्वारा आयोजित किया गया.

व्याख्यान ही तथ्यात्मक था. महामहिम उल्लिखित संधि के बारे में क्या था और जहां उसने सोचा चल रहा होगा पर अपने विचार का वर्णन. फिर, सवाल समय आया और बातें दिलचस्प मिल गया. श्री अमीर Jumabhoy, दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे प्रमुख परिवारों में से एक के sicon के मुद्दे "मध्य पूर्व में हाथी लाया." श्री Jumabhoy ज्यादा मान्य लेकिन अवर्णित बात है कि जब ईरान के कथित धमकियों की बहुत बनाया गया है "पोंछ लाया पृथ्वी के चेहरे से इसराइल, "और यह कथित परमाणु हथियार हासिल करने की कोशिश करने के लिए, कोई भी कभी भी उल्लेख किया तथ्य यह है कि इसराइल परमाणु हथियार है और खुशी से पश्चिम के आशीर्वाद के साथ भूमि चुरा रहा है.

महामहिम श्री Jumabhoy जवाब reffused खारिज वह क्या राय के एक प्रश्न के बजाय एक मामले के रूप में कहा. उस बिंदु पर, मैं phrased श्री Jumabhoy एक सवाल में क्या कहा था और फिर कहना है कि पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका के द्वारा, शक्तियों का नेतृत्व करने के लिए मध्य पूर्व में लोग हैं, जो परमाणु हथियार हो सकता है के खिलाफ सैनिक भेजने जल्दी notoriousl किया गया है, लेकिन बहुत के लिए उत्सुक है एशियाई राज्यों है कि खुले तौर पर परमाणु परीक्षण और यह स्पष्ट है कि वे उन्हें का उपयोग कर के हर इरादा नहीं है के साथ बातचीत. महामहिम मुद्दे fudged और चाय स्वागत के दौरान मुझे या श्री Jumabhoy के साथ लंबी बातचीत में हो रही है से परहेज.

महामहिम को निष्पक्ष होना करने के लिए, इजरायल के परमाणु शस्त्रागार के मुद्दे को संबोधित पश्चिमी राष्ट्र के लिए मुश्किल है. इसराइल पश्चिमी राष्ट्र में शक्तिशाली हित समूहों को नियंत्रित करने की कला में महारत हासिल है और राजनीतिक जूडो की एक अद्भुत प्रदर्शनी में यहूदी राष्ट्र विभिन्न यूरोपीय राष्ट्र के हाथों में यहूदी लोगों के ज़ुल्म कर दिया गया है एक परिसंपत्ति में विभिन्न समय के माध्यम से इतिहास में. जब यूरोपीय राष्ट्र में 1990 के दशक के दूसरा इन्तिफादा, शिमोन Peres, जो उसके बाद एरियल शेरोन सरकार में विदेश मंत्री था के दौरान इजरायल के व्यवहार के बारे में शिकायत शुरू कर दिया है, यूरोप के लिए उड़ान भरी सरकारों के विभिन्न यूरोपीय प्रमुख याद दिलाने के लिए यहूदी लोगों के खिलाफ अपने इतिहास की याद . तो कोई संसाधनों के लिए रवाना बात के साथ एक छोटे से रेगिस्तान राष्ट्र की विदेश मंत्री दुनिया का सबसे बड़ा व्यापारिक राष्ट्रों के एक समूह की सरकारों के प्रमुखों की ओर शरारती लड़कों के एक समूह के एक स्कूल मास्टर की तरह था.

अपने अमेरिकी समकक्षों की तरह, यूरोपीय नेता अपने जोखिम पर इजरायली नीतियों की आलोचना. जब पूर्व मलेशिया के प्रधानमंत्री Tun डॉ. मोहम्मद महाथिर ने इस्लामी राष्ट्र सम्मेलन (ओआईसी) 2003 में, संगठन में परोक्ष रूप से दुनिया को नियंत्रित करने यहूदियों के बारे में 'कुख्यात' टिप्पणी की, यूरोपीय, अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा सीसा होने के लिए उसे condemed विडंबना यह है कि "विरोधी Semetic" पश्चिम द्वारा निंदा साबित पूर्व संदिग्ध में कई - अच्छे डॉक्टर सही था.

यह कितनी गंभीर है? खैर, यह एक genious नहीं लेने के लिए एहसास है कि पश्चिमी दुनिया है, जो बहुत दुनिया के बाकी के shapped है dilema में है करता है. एक उम्र में जहां पश्चिमी दुनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा नेतृत्व ही के रूप में तैनात किया है यह विशेष रूप से सच विश्व शांति है "ग्लोबल नैतिकता के गार्जियन" मूल रूप से "पैक्स अमेरिकाना," या शांति और समृद्धि अमेरिका द्वारा बीमा कराया और पश्चिमी दुनिया यह है कि ओर जाता है.

चलो कुछ स्पष्ट संकेत के साथ शुरू करते हैं. पश्चिम, खासकर अमेरिका, पूरे पर अच्छाई की एक बल दिया गया. यहां तक ​​कि चीन और भारत की वृद्धि अमेरिकी आदर्शों द्वारा ईंधन की गई है और मध्य पूर्व के सबसे तेजी से विरोधी अमेरिकी भागों में भी, युवा लोगों के अमेरिका या अमेरिकी संस्थाओं में इस क्षेत्र में स्कूल जाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं.

चलो भी aknowledge तथ्य यह है कि यूरोपीय राष्ट्रों यहूदी लोगों के खिलाफ प्रतिबद्ध attrocities किया. हिटलर के जर्मनी उनमें से छह लाख masacred लेकिन दुरुपयोग किया जा रहा यहूदियों का ही मामला नहीं है. उदाहरण के लिए रूस के यहूदियों के खिलाफ नरसंहार होने का एक लंबा इतिहास पड़ा है.

इसराइल के आधुनिक राज्य भी एक wonderous आविष्कार है. रेगिस्तान में कोई संसाधन होने के बावजूद, इसराइल एक कृषि केंद्र और अपनी अर्थव्यवस्था गतिशील प्रौद्योगिकी शुरू अप इसराइल दिया है एक बहुत प्रसन्नचित्त अर्थव्यवस्था की एक सेना द्वारा बनाया बनने में कामयाब रहा है, बावजूद तथ्य यह है कि इजरायल युद्ध की एक निरंतर राज्य में किया गया है, अपनी स्थापना के बाद से. गतिशील इसराइल, लघु विशेष रूप से हाकी है जब और अपने पड़ोसियों में गरीबी और निरक्षरता की विशाल राशि की तुलना में.

कर कहा है कि सभी, यह इजरायल द्वारा कार्रवाई है, जो blatantly अवैध हैं और पश्चिमी दुनिया इसराइल अपराधों में complicit हो जाता है जब यह या तो उन पर ध्यान नहीं देता है या उन्हें बचाव नहीं बहाना करता है - जो Condoliza चावल की छवि को भूल गर्व से "जन्म के बारे में बात कर सकते हैं एक नई मध्य पूर्व के कष्ट, स्टोन आयु, "2006 में वापस" के रूप में इसराइल लेबनान वापस करने के लिए बम दीं ".

इंटरनेशनल लॉ के तथ्यों रहे हैं कि पश्चिमी तट और गाजा में यहूदी बस्तियों को अवैध रूप से कर रहे हैं. वही गोलान Hights पर इसराइल पकड़ का सच है. फिर भी, कोई अमेरिकी या यूरोपीय राष्ट्र जारी रखा भूमि पकड़ लेता है और अवैध बस्तियों के निर्माण की सार्वजनिक आलोचना की है. अमेरिकी politcians भी रूप में दूर चले गए हैं condeming इजराइली नेता जो अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत सही बात करने की कोशिश की के रूप में (पैट रॉबिन्सन खुलेआम शेरोन अवैध बस्तियों को हटाने के लिए गाजा पट्टी से प्रतिशोध में परमेश्वर की ओर से एक सजा के रूप में एरियल शेरोन कोमा घोषित). एक तटस्थ पर्यवेक्षक कैसे आया है कि पश्चिमी दुनिया में एक ही अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन का समर्थन निष्कर्ष पर नहीं के लिए बनाए रखने के लिए जब यह Sadam हुसैन kicks बाहर कुवैत कुवैती soverignty हमलावर के लिए, लेकिन खुशी बीबी Nethanyahu को प्रोत्साहित करने के लिए देश में बस्तियों का निर्माण करने की कोशिश कर रहा इसके कि कोई भी इसराइल के रूप में पहचानता है.

बहुत तथ्य यह है कि इसराइल मध्य पूर्व में "केवल लोकतंत्र" है से बना है. फिर भी जब फिलीस्तीनियों एक "निष्पक्ष" के रूप में अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों द्वारा स्थापित चुनाव में उनके संसद में हमास 2006 में निर्वाचित, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा पश्चिमी दुनिया का नेतृत्व प्रतिबंधों फिलीस्तीनियों पर तेजी से पर्याप्त जगह नहीं सकता. काफी मजेदार है, पश्चिमी दुनिया के जीवन के लिए "अच्छा" राष्ट्रपति महमूद के आकार में फिलीस्तीनी कोई आसान या तो Abas नहीं बना दिया है. फिलीस्तीनियों जो हमास का पालन आतंकवादी और प्रतिबंधों के अंतर्गत रखा के रूप में ब्रांडेड हैं. फिलीस्तीनियों जो Abas का पालन केवल अपने घरों के बाहर हैं निचोड़ा हुआ के रूप में इसराइल के अवैध निपटान के निर्माण के लिए अपनी जमीन का अधिक हड़पने के लिए जारी है - या तो जिस तरह से फिलीस्तीनियों खराब कर रहे हैं.

एक तटस्थ पर्यवेक्षक के रूप में, यह लगभग असंभव नहीं देख क्यों फिलिस्तीनी लोगों frustraed और गुस्से में है और बहुत बातें पश्चिम पर बाहर ले करने के लिए तैयार हैं. जब वे एक कानून को अपने नाम आतंकवाद को तोड़ने. जब इजराइली पक्ष यह टूट जाता है, इसके बुलाया "धर्मी आत्म रक्षा" और पश्चिम, संयुक्त राज्य अमेरिका की सहमति दे दी नरसंहार के द्वारा सीसा. खालिद Almaeena, अरब न्यूज के पूर्व संपादक यह संक्षिप्त सबसे अच्छा है जब उन्होंने कहा:

"जब आप हिजबुल्लाह और हमास का कहना है, आप ईरान द्वारा समर्थित कहना जरूरी है. जब आप इसराइल कहते हैं कि तुम कहना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा समर्थित की अनुमति नहीं है. "

ये उदाहरण केवल परमाणु मुद्दे से लागू कर रहे हैं. आज, दुनिया ईरान के प्रलय का दिन परिदृश्य के एक गीत और नृत्य कभी हथियार ग्रेड प्लूटोनियम की पकड़ हो रही है बना रही है. कहते हैं कि तुम क्या तेहरान में शासन के बारे में की तरह, लेकिन यह एनपीटी और आईएईए के लिए हस्ताक्षर किए हैं. ईरान अपने सभी दोष के लिए हस्ताक्षर किए हैं अंतरराष्ट्रीय नियमों और अंतरराष्ट्रीय नियमों से खेलते भी कुछ बातें करने के लिए गुंजाइश के साथ ईरान प्रदान. फिर भी, इस सब के बावजूद, हर पश्चिमी राजनीतिक प्रतिबंधों ईरान पर जल्दी पर्याप्त जगह नहीं कर सकते हैं और upcomming अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हर उम्मीदवार घोषित कर रहा है "सभी विकल्प मेज पर हैं."

इसके विपरीत करके इसराइल एक एकल संधि पर हस्ताक्षर नहीं किये है - इसलिए इजराइली खुद को अंतरराष्ट्रीय नियमों से खेलने से छूट दी गई है. इजरायल के आधिकारिक रुख है, पूर्व अमेरिकी रक्षा Secratery रॉबर्ट गेट्स "हम न तो स्वीकार करते हैं और न ही इनकार करते हैं." सुझाव है कि इसराइल परमाणु हथियारों था करने के लिए मीडिया द्वारा थप्पड़ मारा था. इजरायल के मामले में नियमों से खेलने के लिए कोई बाध्यता नहीं है और पश्चिमी दुनिया पूरी तरह से उस के साथ ठीक है.

मैं इन तथ्यों की ओर इशारा करते हुए से बाहर करने के लिए एक "विरोधी यहूदी" के रूप में ब्रांडेड किया जा सकता है. फिर भी, एक reaonable मन निष्कर्ष है कि "पश्चिमी निष्पक्षता" बेहद चयनात्मक है जब इसराइल के साथ निपटने के लिए आता है कैसे आ नहीं करता है? इसका आतंकवाद जब फिलीस्तीनी हमास लेकिन कार्रवाई में अपने लोकतंत्र जब इसराइल एक उप प्रधान मंत्री के रूप में Avigdor Liberman के लिए वोट.

कोई भी कभी भी ने कहा है कि इसराइल को आत्मरक्षा करने का अधिकार नहीं है. हालांकि, ऐसा क्यों है ऐसी है कि इजरायल के आत्मरक्षा के लिए सही सामूहिक विनाश के हथियारों और भूमि की चोरी है कि यह स्वयं नहीं करता स्वामित्व शामिल है. यदि पश्चिम के समर्थन और इस्राएल के मामले में चोरी और अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन, यह कैसे कोई नैतिक दुनिया पुलिस और अंतर्राष्ट्रीय न्याय प्रशासन के अधिकार का दावा करता है.

11 सितंबर, 2001 के दौरान, बहुत से अमेरिकियों को हैरान थे कि कोई उन्हें नुकसान चाहता था. अमेरिकी मानसिकता में, वे अच्छे लोग हैं. अमेरिकियों को यह उनके सिर दौर नहीं है कि कोई उन्हें चोट चाहते हो जाएगा सकता है. एक बड़ी हद अमेरिकियों के लिए सही हैं, वे अच्छे लोग हैं. हालाँकि, जब आप अपराधों वे इसराइल द्वारा समर्थन किया है, संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिमी दुनिया के साथ स्पष्ट क्यों लोगों के इस समूह एक मुद्दा है पर देखो.

मैं राष्ट्रपति ओबामा के पूर्व पादरी, Rev यिर्मयाह राइट, जो इराक में एक अमेरिकी राजदूत जो ने कहा कि "अमेरिका मुर्गियों के घर आया था बसेरा है कि आदमी के रूप में एक villified था उद्धृत लगता है कि" अखरोट नौकरी "यह एक दया है, Rev राइट समझ में आता है और मुद्दों की एक अच्छी समझ है है और अगर अमेरिका और अन्य पश्चिमी नेताओं द्वारा अपने विचार अनुकूलित कर रहे हैं, हम मिल सकता है कि मध्य पूर्व में हाथी छोटे हो जाता है और दुनिया के बाकी के लिए और अधिक सहने योग्य बन सकता है.

Rev राइट भाषणों की यूट्यूब क्लिप. मुझे बताओ कि अगर आपको लगता है कि यह एक नट नौकरी या के रूप में एक समझदार धर्मी आदमी के लिए करीब के रूप में अमेरिका के हो जाता है?


http://www.youtube.com/watch?v=qERRO5rXUuk&feature=related
http://www.youtube.com/watch?v=Onr6RwCqqcM&feature=related
http://www.youtube.com/watch?v=Rt3fBvp6j_w&feature=related

No comments:

Post a Comment