Tuesday, 10 January 2012

विश्व स्थानीय ... ......

अगर मैं मैं क्या सोचा था कि हाल के वर्षों में दुनिया के बेहतरीन विज्ञापन अभियानों में से एक था पर एक राय देने के लिए किया था, मैं कहना है एचएसबीसी (हांगकांग शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन), "विश्व के स्थानीय बैंक." चाहते हैं यह सरल नारा अच्छा विज्ञापन ही नहीं बनाया है - लेकिन यह भी एक सुंदर व्यापार रणनीति थी. यह लंदन आधारित बैंक से पता चला है कि यह जिस तरह से दुनिया जा रहा था, अर्थात् पुराने जमाने मानव के लिए आप की तरह, लेकिन उसी में लोगों को कोई है जो दुनिया को पता था के साथ सौदा करने के साथ सौदा करने की इच्छा समझ.

"Glocalisation" - यह एचएसबीसी अभियान मुझे विश्वविद्यालय के दिनों के विषयों पर चर्चा और अधिक सामान्यतः में से एक की याद दिलाता है अर्थात् के मुद्दे इस विचार सरल था - वैश्वीकरण यहाँ रहने के लिए और दुनिया केवल इंटरनेट जैसे आधुनिक संचार करने के लिए छोटे धन्यवाद मिल जाएगा. हालांकि, के रूप में दुनिया छोटी हो जाता है लोगों को और अधिक अपने स्थानीय समुदायों के लिए संलग्न मिल जाएगा. "Glocal" सिद्धांत के समर्थकों का तर्क है कि अगर कारोबार के लिए कामयाब होना चाहते हैं, वे दोनों वैश्विक और स्थानीय होने की जरूरत है.

यह कर पेचीदा मामला है से यह लग. एचएसबीसी अपने विज्ञापन अभियान में प्रदर्शित करने में सफल रहा है. वे तो यह सफल है कि मुझे एहसास हुआ कि जब तक वे मिडलैंड बैंक पर 1990 के दशक में वापस ले लिया कभी नहीं है कि एचएसबीसी एक औपनिवेशिक ब्रिटिश बैंक थे. एक बच्चे के रूप में, मेरे पिताजी एचएसबीसी के साथ बैंकिंग और मैं हमेशा उन्हें हांगकांग से किया जा रहा है और इसलिए हांगकांग चीनी के रूप में देखा. एक सीईओ के रूप में एक श्वेत अंग्रेज़ देखकर मुझे एक सदमे से कुछ था. दुर्भाग्य से, एचएसबीसी बाहर मैं नहीं है कि बनाने में ही स्थानीय सफल रहा है एक वैश्विक व्यापार के बारे में सोच सकते हैं. ऐसा क्यों?

मुझे लगता है कि जवाब बहुत सरल है. हम एक ऐसी दुनिया है जहां "वैश्वीकरण" मूलमंत्र है में रहते हैं. यदि आप "ग्लोबल" या कम से कम सब कुछ आप में "क्षेत्रीय" नहीं कर रहे हैं, तो आप एक के बारे में कुछ के रूप में माना जा रहा "बेढंग आदमी." यदि आप रहते हैं और सिंगापुर की तरह एक छोटी सी जगह में opperate है, आप की जरूरत है "वैश्विक" या कम से कम "क्षेत्रीय" अपने दृष्टिकोण में किया जा रहा करने के लिए कुछ हद तक एक उचित दावा. सिंगापुर अपने दम पर इस तरह के एक छोटे से बाजार है कि यहां तक ​​कि बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों स्थानीय बाजार के लिए बजट नहीं इलाज करते हैं गंभीरता से है. सौभाग्य से, सिंगापुर क्षेत्रीय मुख्यालय और क्षेत्रीय बजट सिंगापुर से सेट कर रहे हैं - ताकि सिंगापुर आधारित व्यापार एशिया प्रशांत या दक्षिण एशियाई बजट के लिए लड़ में एक मौका है.

इसका कारोबार है कि "वैश्विक" 'इंटरनेट' के लिए धन्यवाद जा रहे हैं किसी भी जोकर "वैश्विक" कर सकते हैं मैं बाहर कोसते है सिंगापुर में पिछले छह वर्षों में इस ब्लॉग न सिर्फ. जबकि मेरे दर्शकों को मुख्य रूप से है सिंगापुर, मैं संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप के कुछ हिस्सों और यहां तक ​​कि अंधेरे अफ्रीका से पाठकों लिया है. मैं करने के लिए एक बड़ी प्रकाशन कंपनी के लिए दुनिया भर में पढ़ा जा का हिस्सा होने की जरूरत नहीं है.

इसमें कोई शक नहीं है कि वैश्वीकरण पूरे पर एक अच्छी बात है. मैं एशिया, जो किसी भी पैसे के साथ दुनिया के केवल भाग लिखने के समय में रहते हैं. एशियाई विकास चमत्कार भूमंडलीकरण के एक उत्पाद है. यह चार एनआईसी (दक्षिण कोरिया, ताइवान, हांगकांग और सिंगापुर) और आज चीन और भारत के दिग्गजों में फैल के साथ शुरू कर दिया. सफलता की कहानी सरल किया गया है - हम खोला अपने स्थानीय मानकों के बजाय वैश्विक अनुसार वैश्विक प्रतिभा प्रतियोगिता, उम्मीदों आदि हमारी कंपनियों और सेवा करने के लिए.

भारत में किया जा रहा से लाभ हुआ है एक देश है कि के रूप में एक उदाहरण के रूप में मन में आता है "वैश्विक" मैं एक बार याद है जब केवल एक चीज आप भारत से आ रही कुछ के साथ कर सकता था यह नई आयु तीर्थ और मंत्र में यह चारों ओर अंतहीन जगह. कम से कम तीन दशकों के एक अंतरिक्ष में भारत सीढ़ी बढ़ रहा है और आज, लोगों को भारतीय कंपनियों को बहुत गंभीरता से ले. हर कोई आईटी और कॉल सेंटर के बारे में जानता है. हालांकि, भारत उस से भी अधिक है. अमेरिकी एफडीए दवाओं के एक कभी बढ़ती हुई राशि नैदानिक ​​भारत में अनुसंधान किया पर आधारित मंजूरी दी.

कैसे यह है कि एक बड़े, अविकसित राष्ट्र मस्तिष्क उद्योगों की संख्या में एक गंभीर खिलाड़ी बनने में कामयाब? जवाब सरल है - भारत के मस्तिष्क बिट अत्यधिक "वैश्विक" ग्रिड के लिए खुला है जबकि भारत के बिट्स है कि विफल करने के लिए जारी कर रहे हैं अभी भी "प्रांतीय कीचड़ में फंस रहे हैं.

भूमंडलीकरण सिर्फ एक व्यापार विचार नहीं है. इसके अन्य पहलुओं में जीवन के मानक भी बढ़ा मदद. एशिया में महान आशा है कि प्रमुख एशियाई विशालकाय, चीन, माओवादी तानाशाही के क्रूर दिनों में लौटने में असमर्थ हो जाएगा. चीन को कई मायनों में एक कम्युनिस्ट तानाशाही बनी हुई है, जबकि कम्युनिस्ट पार्टी ने आज की है घड़ी वापस बारी नहीं कर सकते हैं - भी बहुत से चीनी लोगों को जिस तरह से दुनिया के बाकी करता रहता है और कोई भी लोगों envisions सत्ता में उन घड़ी बारी करने के लिए वापस करने की अनुमति .

जबकि जा रहा है "वैश्विक" निस्संदेह एक अच्छी बात है, वहाँ इतना है कि आप स्थानीय भूल जाते हैं वैश्विक किया जा रहा द्वारा क्षतिग्रस्त किया जा रहा है में एक बात है. मैं "dot.com" बूम है कि 2000 में शानदार बस्ट चला गया के बारे में सोचो. क्या हुआ?

सरल - हम इतने इंटरनेट के प्रचार में मिला पकड़ा जा रहा है और "वैश्विक" है कि हम हमारी "असली" उपस्थिति के बारे में भूल गया. मैं एक उदाहरण के रूप में अपने आप को देखो. इस ब्लॉग प्रविष्टि सिंगापुर से परे लोगों के द्वारा पढ़ा जाएगा. मैं ग्राहकों के लिए इंतजाम कर लिया है सिंगापुर छोड़ने के बिना विदेशी भूमि में साक्षात्कार हो. जब मैं है Sinapore shored परे बातें कर सकते हैं - मुझे याद है कि मैं शारीरिक रूप से सिंगापुर में मौजूद है और इसलिए मेरे "वास्तविक" अस्तित्व स्थानीय सिंगापुर संदर्भ में रहता रहते है.

अब, बड़ा कुछ में यह अनुवाद. विपणन कैसे वैश्विक बजट की उनकी शक्ति के साथ वैश्विक ब्रांडों के उदाहरण के साथ भरा है, विशेषज्ञता आदि आदि unstuck हो गए हैं जब वे मान लिया है कि स्थानीय लोगों को उनकी संस्कृति का परित्याग बस हो सकता है "वैश्विक है."

मेरा पसंदीदा उदाहरण के फोर्ड "नोवा," जो लैटिन अमेरिका के बाजार में बुरी तरह विफल रही है. यह एहसास है कि स्पेनिश में नहीं Va "" नहीं जाओ "- आप कार खरीदारों के लिए देना चाहते संदेश बिल्कुल नहीं -" कुछ उज्ज्वल चिंगारी लिया! कार "जाओ नहीं" मेरे खरीदें "

अन्य उदाहरण हैं. एक अच्छा एशियाई उदाहरण Jollibee, Fillipino संयुक्त फास्ट फूड, जो जीतने उनके स्थानीय बाजार से बस स्थानीय स्वाद के लिए अपील कर McDonalds रोका है.

अमेरिकियों विशेष रूप से "स्थानीय" sensetivities disregarding के दोषी हैं. एक तरह से, आप उन्हें इसके लिए दोषी नहीं ठहरा सकते हैं. दुनिया भर में लोग अमेरिकी बातों के लिए एक अविश्वसनीय "प्रेम" है. शायद आप अपने धन्यवाद Maddison एवेन्यू, लेकिन अमेरिका के लिए कहना और अमेरिकी सांस्कृतिक प्रतीक हमारे मानस में चिपका की एक रास्ता मिल गया है हो सकता है.

हालांकि, के रूप में ज्यादा के रूप में दुनिया के बाकी चीजें अमेरिका प्यार करता, हम वास्तव में हमारे स्थानीय संस्कृति या तो खो नहीं करना चाहता और न ही हम भारी अमेरिकियों हमें बता कैसे हमारे जीवन को चलाने के लिए चाहते हैं - कुछ है जो हाल ही के साथ विशेष रूप से सच बन गया है वित्तीय संकट. मेरा मतलब है क्या तुम सच में लोगों को जो hidding और अपने पैसे के साथ आप कैसे अपने पैसे का प्रबंधन करने के बारे में बता रूले खेल से दुनिया खराब कर दिया है चाहते हैं?

जब Americanisation, जो तरीके "वैश्वीकरण" के रूप में एक ही बात की एक बहुत कुछ है भी भारी हो जाता है - स्थानीय लोगों को वापस लड़ने के लिए और वे जीत सकते हैं.

यह घर अफगानिस्तान पर एक काम की दुकान हाल ही में सिंगापुर के दक्षिण एशियाई अध्ययन के संस्थान (ISAs) द्वारा आयोजित पर मेरे लिए लाया गया था.

सबसे दिलचस्प है (मैं विनम्रता शब्द का उपयोग) एक एक श्री मोहम्मद साबिर Siddiqi, निदेशक विकास और लोक Awarness, अफगानिस्तान द्वारा दी गई बात थी. गरीब आदमी स्वीकार करते हैं कि मौजूदा अफ़ग़ान सरकार और उसके अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों (संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके नाटो सहयोगियों) के तालिबान के खिलाफ प्रचार युद्ध खो रहे थे की अवांछनीय कार्य था.

सवाल सरल है - कैसे? अगर वहाँ किसी को भी तुम एक प्रचार लड़ाई में हरा करने में सक्षम होना चाहिए - यह तालिबान होना चाहिए. तुम जो लगभग एक दशक खर्च पूरे देश वापस बाहर की दुनिया के साथ संचार के किसी भी फार्म पर प्रतिबंध लगाने के रूप में "अन - इस्लामी है." तालिबान बहुत लोग हैं, जो जन फांसी आयोजित कर रहे हैं कई दशकों के द्वारा स्थापित धार्मिक ठग के एक समूह के बारे में बात कर रहे हैं ( stonnings पढ़ें) और "चुड़ैल विमान" के रूप में सरल रूप में चीजों के लिए वे लड़कियों की पिटाई की आदत थी (फेंक एसिड पढ़ें) जो स्कूल जाने का दुस्साहस किया था. इस ब्रांड इक्विटी के प्रकार है कि आम तौर पर आप लोगों के शौचालय कटोरे से जीवन के लिए वर्जित हो जाता है.

तुलना करके, आप अफगानिस्तान सरकार और अपने अमेरिकी सहयोगियों जो उनके पीछे Maddison एवेन्यू का अनुभव है. अमेरिका के ब्रांड इक्विटी "खुशी के pursuite है."

मैं श्री Siddiqi पूछा कि यह कैसे संभव था तालिबान (पढ़ें - जानलेवा ठग) के ब्रांड इक्विटी के लिए अफ़ग़ान सरकार और उसके अमेरिकी संरक्षक (- मिठाई गर्म गोरा पढ़ने) की धड़कन था. उसका जवाब था - "अफगानिस्तान में तालिबान और अपने समर्थकों प्रणाली पता है."

मुझे लगता है कि स्थिति संचार से परे चला जाता है. हालांकि, श्री Siddiqi एक बहुत ही मूल्यवान मुद्दा बनाया है. हामिद करज़ई और अमेरिकी समर्थकों के अफगान सरकार स्थानीय संवेदनशीलता disgregarded. वे एक देश है कि कोई इंटरनेट नहीं था में इंटरनेट और टीवी अभियानों की तरह बातें में भारी निवेश किया. यह अमेरिका या यूरोप में काम किया हो सकता है - लेकिन अफगानिस्तान में?

इसके विपरीत करके, तालिबान मस्जिद और Maddrasah है के माध्यम से भेजी है. वे बाहर चले गए लोगों से मिलने. उन्होंने यह भी सीखा Inernet और टीवी जैसे आधुनिक संचार के बहुत प्रभावी उपयोगकर्ताओं को कैसे बनने के लिए.

यह पसंद है या समूह है कि सबसे समझदार लोगों की कल्पना होता नहीं है, इतिहास के शौचालय कटोरा में प्लावित चाहिए एक "वापस आ" बना दिया है और अब वे अमेरिकियों के पूर्ण आशीर्वाद के साथ कतर में एक कार्यालय स्थापित किया है.

यह कैसे हुआ? सरल - तालिबान वैश्विक प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने के लिए खुले थे लेकिन स्थानीय याद. अमेरिकी समर्थित करजई सरकार के विपरीत, वे धीरे धीरे नीचे से उनके आधार पुनर्निर्माण के बजाय ऊपर से नीचे से कुछ भी थोपने की कोशिश कर रहा है.

मैं एक स्थानीय आविष्कारक मुझे सिंगापुर में एक स्थानीय प्राधिकारी के साथ निपटने में अपनी कुंठाओं कह रही याद है. वह बताता है कि कैसे वह उन्हें एक समाधान प्रदान की है और वे उस से कहा, "दुनिया में कोई और इसे जिस तरह से तुम्हें क्या करता है?" उनका जवाब था "कोई नहीं है अद्वितीय की जरूरत है कि हम करते हैं."

व्यवसायों और सरकारों वैश्विक होना चाहिए. हालांकि, वे स्थानीय जरूरतों की अनदेखी. अच्छे समय में यह महंगा है. सबसे कम - हम एक स्थिति है जहां तालिबान की पसंद कर सकते हैं "वापस आ जाओ."

No comments:

Post a Comment