Saturday, 8 October 2011

महानता

देर एप्पल कंप्यूटर के सीईओ एक महान आदमी था, इसमें कोई शक नहीं है कि स्टीव नौकरियाँ जा सकता है. यदि आप मानव इतिहास के पिछले दो दशकों में वापस देखो और पूछना है जो सबसे बड़ा आदमी था, श्री नौकरियां निश्चित रूप से एक अग्रणी दावेदार होगा.

श्री नौकरियां एक क्रांतिकारी विचारक था. यह अपने शानदार सामरिक दृष्टि है कि सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक एप्पल बनाया था (लेखन के समय में, एप्पल ExxonMobil के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर सबसे मूल्यवान कंपनी) के बाद यह बंद लिखा गया था.

हर उद्यमी एक उत्पाद या सेवा है कि एक उद्योग में बदल जाएगा के साथ आने के सपने. श्री नौकरियां बारे में एक आधा दर्जन उद्योगों में यह किया है. पहले वह मैक है, जो व्यक्तिगत कंप्यूटिंग में क्र ांतिकारी परिवर्तन के साथ बाहर आया था. फिर, जब वह बाहर एप्पल के मई 1985 में लात मारी है, श्री नौकरियां पर चला गया Pixar, कंपनी है कि एनीमेशन (उत्पादन खिलौना स्टोरी का चेहरा बदल अगले (जो एप्पल बाद आविष्कार के कई के लिए आधार का उत्पादन) कंप्यूटर और फिर बना , पहली बार पूर्ण लंबाई एनीमेशन फीचर फिल्म.) जब वह 1996 में एप्पल को लौट श्री नौकरियां जिस तरह से हम iMac के साथ डेस्कटॉप का उपयोग परिवर्तन पर चला गया, आइपॉड के साथ संगीत सुनना और iPhone के लिए मोबाइल फोन धन्यवाद का उपयोग करें.

अपने ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, आप श्री एक प्रतिभाशाली नौकरियां कह सकते हैं. वह समझ क्या लोग हैं, इससे पहले कि वे खुद यह जानता था चाहेगा और उन जरूरतों को सूट करने के लिए तकनीक बनाने की अद्वितीय क्षमता था. श्री नौकरियां प्रौद्योगिकी की समझ और वह व्यापार समझ. आप कह सकते हैं कि केवल अन्य व्यक्ति है जो व्यापार और प्रौद्योगिकी समझ थॉमस एडीसन था जो लगभग एक सदी पहले रहते थे.

श्री नौकरियां अपने दोष के बिना नहीं था. उन्होंने धमकी और अपने मातहत के अपमान का उपयोग करके उपरोक्त नहीं था. उन्होंने यह भी "एकाधिकार" प्रथाओं कि और अधिक सामान्यतः अपने प्रतिद्वंद्वी, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स के साथ जुड़े थे का उपयोग करके उपरोक्त नहीं था.

हालांकि, इन सब बातों के श्री नौकरी सार्वजनिक व्यक्तित्व में वृद्धि हुई है और पूरे पर, आप कह सकते हैं कि यह उसे और अधिक भी सार्वजनिक कल्पना के लिए स्थायी बनाया. अगर वह के लिए काम करने के लिए भयानक था, यह था क्योंकि वह एक पूर्णतावादी मांग थी. कहते हैं कि तुम क्या आदमी के बारे में पसंद है लेकिन वह हमें चीजों है कि बेहतर के लिए और पिछली सदी के डाकू दिग्गज था के तरीके में दुनिया ravaging "" के बिना हमारे जीवन को बदल देने से अपने धन का निर्माण किया था.

उनकी निजी कहानी भी आकर्षक था. आप इसे कह सकते हैं - उनके प्राकृतिक पिता एक सीरियाई नामक मुसलमान है उसका जन्म नाम नहीं था, वह वास्तव में पौलुस को गोद लेने के लिए छोड़ दिया था और "सामान है कि महाकाव्य फिल्में बनाता है." "नौकरियां" Abdulfattah जॉन Jandali. " क्लारा नौकरियां. बहुत कुछ भी तथ्य यह है कि श्री नौकरियां विश्वविद्यालय के बाहर गिरा दिया है.

उनका जीवन उतार चढ़ाव था. वह वापस एप्पल और स्टीव Wozniak के साथ 1980 के दशक में बनाया गया था unceremoniously वह आदमी ने अपने सीईओ में लाया द्वारा मई 1985 में बर्खास्त कर दिया. एप्पल के लिए 1996 में उनकी वापसी "वापसी" कहानी है कि हम में से ज्यादातर केवल का सपना देख सकते थे.

श्री नौकरियां पर्याप्त से अधिक किया गया है "महान" के शीर्षक के लायक वह हक और उनकी उपलब्धियों के लिए प्रौद्योगिकी और व्यापक समुदाय के द्वारा श्रद्धेय है. 55 एक आदमी है जो अकेले इतना था कि इतने सारे जीवन के लिए बेहतर बनाने के मानवता के लिए हानि के निशान के उम्र में 5 अक्टूबर, 2011 को उनकी मौत. लोगों के बीच पहुंचाने eulogies संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति थे. यहां तक ​​कि उनके पुराने प्रतिद्वंद्वी, श्री बिल गेट्स, जो हमें इतनी सारी अच्छी बातें लाया था आदमी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

के रूप में महान के रूप में श्री नौकरियां था, वह एक में नाकाम रहने के प्रमुख था. एप्पल दुनिया भर में उत्पाद प्रशंसकों के लाखों लोगों के लिए, मैं पाषंड के एक अधिनियम अपनी असफलताओं की बात करने जा सकता है, लेकिन वह असफलताओं था और अपने में नाकाम रहने के प्रमुख नेतृत्व और व्यक्तिगत विकास में एक महत्वपूर्ण सबक प्रदान करता है.

श्री नौकरियां सबसे बड़ी में नाकाम रहने के यह था - वह सब कुछ किया उसके बारे में था. एक मायने में यह ज्यादा बात नहीं हो सकता है. कौन परवाह करता है इसलिए वह हमें विभिन्न "मैं" उत्पादों लाया - तथ्य यह है, वह उन्हें हमें लाया है और हम उन से लाभान्वित किया है.

हालांकि, चीजों की व्यापक पैमाने पर, श्री नौकरियां विफलता कैसे लोगों को पेशेवर और व्यक्तिगत प्रबंधन दृश्य पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. श्री नौकरियां है और दुनिया भर में और के रूप में ज्यादा लोगों द्वारा प्रतिष्ठित किया जा रह के रूप में हम बहुत सी बातें वह किया से सीख सही, अपनी बातें वह गलत किया है से महत्वपूर्ण जानने के लिए चाहते हो सकता है.

चलो स्पष्ट के साथ शुरू - एप्पल के साथ श्री नौकरियां रिश्ता. वह संस्थापक और दूरदर्शी नेता थे. वह कंपनी से बाहर किया गया था. वह वापस आया बिंदु पर कंपनी चलाने जब यह ढहते था और यह इस तरह है कि यह समाप्त हो गया कई दुनिया पर लेने बनाया. यह प्रतिभाशाली और दूरदर्शी उद्यमी के रूप में श्री नौकरियां के बारे में संस्करणों बोलती है.

हालांकि, श्री नौकरियां उसे और एप्पल के बीच भेद करने के प्रयास की बहुत वास्तव में कभी नहीं किया. किंवदंती है कि यह श्री नौकरियां व्यक्तिगत दृष्टिकोण है कि एप्पल से बाहर लाने के लिए क्रांतिकारी उत्पादों के मेजबान था. यह श्री नौकरियां दृष्टि है कि "अवश्य" दुनिया के लिए में इन उत्पादों का विपणन किया गया था. Crudely डाल, एप्पल की सफलता श्री नौकरियां था.

एप्पल और श्री नौकरियां एक ही थे. एप्पल शानदार था, क्योंकि श्री नौकरियां था. एक संगठन के लिए, यह अच्छी तरह से प्रदान की शानदार कंपनी चल संस्थापक इतनी अनिश्चित काल तक रहता है काम करता है.

दुर्भाग्य से, श्री नौकरियां इंसान था और एक बहुत ही मानव गलती थी - वह बीमार स्वास्थ्य के लिए प्रवण था. उन्होंने 2004 में अग्नाशय के कैंसर के एक हल्के फार्म के साथ का निदान किया गया था. वह केवल अगस्त 2011 में अपनी मृत्यु से पहले दो महीने इस्तीफा दे दिया. जब उन्होंने इस्तीफा दे दिया, एप्पल के शेयरों में एक मात्र पांच प्रतिशत (जो महत्वपूर्ण है अगर आप ध्यान में एप्पल के बाजार पूंजीकरण ले.) से गिर गया.

श्री नौकरियां के लिए श्रद्धांजलि के रूप में डाल, सवाल है - "बिना स्टीव नौकरियाँ एप्पल के भविष्य क्या है?" यह वैध सवाल एप्पल कर्मचारियों और शेयरधारकों की चिंता होना चाहिए. कंपनी विल श्री नौकरियां के साथ जीवित करने में सक्षम हो सकता है? कंपनी विल बखूबी अभिनव अब है कि श्री नौकरियां चला गया है रहना करने में सक्षम हो सकता है?

महानता अक्सर व्यक्तिगत उपलब्धियों से उपाय है - आपकी महानता तुम क्या करते हो पर निर्भर करता है है. कहाँ है कि "यह सच है - महानता" में कदम उठाने के लिए कई महान विफल रहा है कि सही मायने में महान पुरुषों जानते हैं कि जब मंच छोड़ने के लिए और कई मामलों में उनके अपने चुनने पर मंच छोड़.

इस संबंध में, श्री नौकरियां सच महानता में है कि अपने कम तेजतर्रार प्रतिद्वंद्वी, श्री बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट पर विपरीत कदम है, ले करने में विफल रहा है.

श्री नौकरियां तरह, श्री गेट्स प्रौद्योगिकी उद्योग में क्रांति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. श्री नौकरियां के विपरीत, श्री गेट्स से अधिक सिर्फ अपने निजी महिमा का एक प्रतिबिंब जा रहा है पर संचालित है.

हाँ, विंडोज और एमएस डॉस एप्पल मैक करने के लिए घटिया उत्पादों रहे हैं. दोनों प्रणालियों श्री गेट्स की रचना (वह उन्हें खरीदा बंद किसी) नहीं थे. श्री गेट्स प्रौद्योगिकी और उद्यमिता में अपने भाग्य का निर्माण नहीं किया व्यक्तिगत प्रतिभा द्वारा. उन्होंने एक दृष्टि (हर डेस्क पर कंप्यूटर) कर रहे हैं और फिर एक साथ लाने के विभिन्न दलों के यह काम करने के (आईबीएम में टीम के लिए DOS के मूल निर्माता से) द्वारा किया.

पीसी एप्पल मैक की सेक्स अपील नहीं है, लेकिन हम में से ज्यादातर के लिए, यह एक विश्वसनीय उपकरण है कि हम सरासर आवश्यकता से बाहर का उपयोग बनी हुई है हो सकता है. विडंबना यह है कि, एप्पल विज्ञापनों है कि यह संक्षिप्त भागा. पीसी एक Tweed जैकेट में सुस्त आदमी द्वारा personified किया गया था जबकि मैक सेक्सी युवा एक हिप तरीके से कपड़े पहने आदमी द्वारा personified किया गया था. जैसा कि अक्सर कहा जाता है, "लड़कियों बुरे लड़कों के लिए आकर्षित किया जा सकता है, लेकिन वे अच्छे लड़के से शादी" पीसी सेक्स अपील का अभाव हो सकता है, लेकिन हम में से ज्यादातर के लिए विश्वसनीय पर्याप्त साबित करने के लिए इसके द्वारा छड़ी.

श्री गेट्स की ही सच है. उन्होंने श्री नौकरियां खेल दिखानेवाले की विद्या और सामरिक अभाव हो सकता है भड़कीलापन, लेकिन वह अधिक से अधिक इसके लिए और विश्वसनीय होने के द्वारा अपने हर मेज पर एक कंप्यूटर के मुख्य संदेश के लिए समर्पित बनाया है. कौन अधिक से अधिक भाग्य का निर्माण? आम लोगों के लिए कौन बना दिया है? श्री गेट्स जिस तरह से हम संगीत सुनने के लिए नहीं बहलाना था, लेकिन वह आम लोगों के लिए अमीर सुलभ बनाया जा रहा है.

इससे भी महत्वपूर्ण बात, श्री गेट्स Microsoft से खुद को अलग किया है. उन्होंने सीईओ के रूप में नीचे कदम रखा और राजा हाथ एक उत्तराधिकारी वह भरोसा करने पर है. वह अपने विशाल भाग्य का इस्तेमाल किया गया है के लिए दुनिया में हम उसकी नींव के लिए धन्यवाद में रहते एक फर्क कर है.

आप श्री गेट्स पसंद नहीं, लेकिन आप तथ्य यह है कि वह एक बेहद सभ्य व्यक्ति किया गया है के खिलाफ बहस नहीं कर सकते हो सकता है. माइक्रोसॉफ्ट था जहां वह अपने पैसे की. उसकी नींव जगह है जहाँ वह इतिहास में उसका नाम secures होगा - वह एक व्यक्ति जो अकेले मलेरिया और टीबी जैसे रोगों, जो एक नया फोन की तुलना में लोगों की एक बड़ी संख्या के लिए एक अंतर बनाने के लिए एक इलाज मिल सकता है.

संक्षेप में, श्री गेट्स "सच महानता" में एक तरीका है कि श्री नौकरियां करने में नाकाम रहे में अपने तरीके से काम करने में कामयाब रहा है क्योंकि वह समझ गया है कि चीजें अधिक से अधिक सिर्फ उनकी व्यक्तिगत प्रतिभा के बारे में थे. श्री नौकरियां एप्पल में शानदार बातें किया और कंपनियों पर वह (पिक्सर और डिज्नी.) में काम किया. हम हमारे brining महान उत्पादों और हमें प्रौद्योगिकियों कि हमारे जीवन को बढ़ाया देने के लिए श्री नौकरियां मनाते हैं.

श्री नौकरियाँ और एप्पल प्रतिभाशाली थे. लेकिन सवाल बना हुआ है, एप्पल श्री नौकरियां बिना जीवित करने में सक्षम है? एक तरह से संकेत उत्साहजनक हैं. केवल अन्य उद्यमी और प्रर्वतक थॉमस एडीसन, आदमी है जो जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) बनाया है. आज जीई मूल NYSE के एकमात्र जीवित सदस्य बनी हुई है. अर्थात् श्री नौकरियां नियंत्रित व्यक्तित्व के बारे में कहानियों - हालांकि, वहाँ अन्य लक्षण अन्यथा सुझाव हैं.

इसके विपरीत करके, कोई भी श्री गेट्स भूल जाएगा. उसे इतिहास याद होगा आदमी है जो बनाया क्या दुनिया की सबसे बड़ी भाग्य (बिलियन अमरीकी डालर 1990 के दशक में प्लस 100) था, लेकिन आदमी है जो दुनिया बेसहारा ज्यादा बेहतर जीवन बनाने के लिए इतना दिया के रूप में बस के रूप में नहीं है.

No comments:

Post a Comment