Sunday, 31 July 2011

एक अच्छी बात की बहुत अधिक

यदि आप विश्व अर्थव्यवस्था की दिशा के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप से भी बदतर नहीं रायटर और हिंदुस्तान टाइम्स, एक स्वीडिश टेबल टेनिस कोच जो भारतीय टेबल टेनिस फेडरेशन के लिए काम करने से इनकार कर दिया, में एक कहानी पर देखने के लिए नहीं है क्योंकि वे थे उसे अमरीकी डॉलर के बजाय में भारतीय रुपए की तुलना भुगतान की जा रही है. वह काफी हद तक तर्क दिया कि वह स्वीडिश Krona खिलाफ Krona अमेरिकी डॉलर केवल 25 प्रतिशत ने हर साल गिरावट में भुगतान के लिए बिल था. इसके विपरीत करके, रुपया स्थिर जोत रहा था - और इसलिए वह ज्यादा रुपयों में भुगतान किया जा रहा से बेहतर था.

कैसे बार बदलते हैं? वहाँ एक समय था जब अमेरिकी डॉलर तीसरा विश्व की अनौपचारिक मुद्रा थी. यदि आप इंडोनेशिया, ब्राजील, और मैं भारत का कहना है हिम्मत जैसे स्थानों में काम किया है, तो आप यकीन है कि अपने बिल अमरीकी डॉलर में था क्योंकि अगर आप स्थानीय मुद्रा में बिल, आप लग रहा है कि क्या आप बिल का मूल्य हो गया था की अपमानजनक झटका हो सकता है बनाया बार जब आप अपनी नौकरी समाप्त द्वारा बेकार.

खैर, इस मामले में अब नहीं है. अमेरिकी पर्यटक की दुनिया तेजी से महंगे पा रहे हैं के रूप में एक बार सर्वशक्तिमान नोट मुद्राओं की तुलना में एक प्रकार दोनों प्रमुख (यूरो, येन) और लघु (रुपया, जमीन आदि) लेता है. हम में से बाकी के लिए, अमेरिका के लिए एक सस्ते छुट्टी गंतव्य की तरह लग शुरू होता है. अमेरिकियों के लिए केवल आराम तथ्य यह है कि वे एक ही नाव में उनके ब्रिटिश चचेरे भाई से आना चाहिए. जा ब्रिटेन में स्कूल नहीं अब के लिए मेरे पिता मुझे कोस, जब मैंने किया था के बजाय चाहिए - जो दस साल पहले था. वापस तो, आधा किलो तीन हर पाउंड के लिए सिंगापुर डॉलर के लिए हाथ बदल. आज, यह के बारे में एक बिंदु पर ट्रेडों पौंड नौ आठ सिंगापुर डॉलर. यदि मैं स्कूल में था, अब ओल्ड मैन के बारे में सात हजार सिंगापुर डॉलर की बचत हो एक साल विनिमय दर पर होगा.

तो क्या हो रहा है? एक दशक से अधिक पहले, यह संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन जो तेजी से बढ़ता गया था. एशिया एक वित्तीय संकट के बाहर आ रहा था 1997 में और हम पश्चिमी बाजारों पर बहुत भरोसा जीवित करने के. आज बातें थोड़ा अलग हैं. यह पश्चिमवासियों है जो एशिया के लिए आने के लिए और उन सभी को उच्च स्तरीय पदों में नहीं हैं नौकरियों के लिए देखो. हांगकांग ब्रिटिश आगंतुकों के एक मेजबान गंदगी बुलाया (लंदन में विफल कोशिश करो हांगकांग) सेवक नौकरियों है कि स्थानीय लोगों को नहीं करना होगा कर रही थी. सिंगापुर, एक तेजी से मुखर चीन से आगे दूर जा रहा है, थोड़ा कम पश्चिम के लिए कठोर है. हम अभी भी उन्हें प्यार करता हूँ, लेकिन वहाँ प्रवासी संकुल की एक कम राशि है. यह एक असामान्य दृष्टि कॉकेशियन बस लेने या HDB सम्पदा के चारों ओर लटके इन दिनों देख नहीं है.

इसे का एक हिस्सा शायद प्राकृतिक है. एशिया मानवता के तीन fifths के और जल्दी या बाद में, आप जीवन के अच्छे चीजों में से कुछ के लिए जाने के लिए ग्रह पर कई एशियाई उम्मीद है घर है. एक तरह से इस के बहुत जापान द्वारा शुरू किया गया था. 1800s में वापस वे पश्चिम के उदय देखा और उनके प्रौद्योगिकी और प्रणालियों है कि पश्चिम बढ़ने का अनुकरण रास्ते से बाहर चला गया. जब वे द्वितीय विश्व युद्ध में हार गए, वे अच्छे समय में जब अमेरिका समृद्ध विरोधी कम्युनिस्ट गढ़ के लिए बेताब था ऐसा करने का सौभाग्य मिला. मनी जापान में पंप किया गया था और जापानी सैन्य होने से रोका गया. जापान समृद्ध और जब चीजें जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, हांगकांग और सिंगापुर में महंगी हो रही शुरू कर दिया लाइन में अगले में प्लग और वैश्विक पूंजीवादी प्रणाली से लाभ हो. हांगकांग और ताइवान तो बन गए, मलेशिया और इंडोनेशिया जैसे स्थानों के लिए चीन और सिंगापुर के लिए इंजन एक इंजन बन गया (हम बहुत धीमी हांगकांग और ताइवान से हमारे पड़ोसियों को विकसित करने की कोशिश कर रहा में किया गया है).

एशियाइयों के एक पीढ़ी के पश्चिम में अध्ययन किया है. हम अंग्रेजी में घर पर महसूस करते हैं और "कानून के शासन" की तरह अवधारणाओं के साथ काम कर चीजें हैं जो हमारी बढ़ती पीढ़ी की उम्मीद कर रहे हैं. कुछ क्षेत्रों autocrats का क्या लगता है कि शायद विपरीत, हम कानूनों, जवाबदेही, निष्पक्षता और नहीं की तरह बातें करना चाहता हूँ क्योंकि वे पश्चिमी रहे हैं, लेकिन क्योंकि वे चीजें हैं जो समाज समृद्ध बनाने कर रहे हैं. एशिया के अधिकांश में, यह बढ़ रही है और सुधार शासन और केवल विकसित कर सकते हैं समृद्धि के लिए गति पीढ़ी है.

तो चलो खाते में तथ्य यह है कि एशिया ऊपर पकड़ने के लिए खेल रहा है ले. हम में से ज्यादातर के लिए, हम विकास के पहले चरण में पश्चिम के बहुत से एक हैं. जैसे, वहाँ केवल अधिक विकसित करने के लिए कमरा है. चीन और भारत अपने विकास के आंकड़ों के साथ सुर्खियों में बनाया है. हालांकि, वर्ग है कि एशियाई दिग्गजों में वृद्धि से लाभ हुआ है केवल एक अल्पसंख्यक हैं. ग्रामीण चीन और भारत के गरीब रहते हैं - इतना कि पोलारिस अरुण जैन, जो आईटी में एक भाग्य किया पश्चिमी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए काम कर रहे हैं जैसे उद्यमियों को उनके गरीब देश भाइयों को गरीबी से बाहर लिफ्ट करने के लिए अपने ज्ञान लागू करने के लिए तरीके खोजने की कोशिश कर रहे हैं. यदि आपको लगता है इन दोनों एशियाई दिग्गजों कुछ हासिल किया है - विशाल बहुमत शुरू गरीबी के जाल से बाहर चढ़ाई तक इंतजार.

ज्यादातर एशिया के महान वृद्धि के बनाया गया है. क्या कम पर देखा है पश्चिम की गिरावट, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका. एक बार फिर, हम भी मिल दूर नहीं किया जाना चाहिए अमेरिका बंद लेखन. अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनियों को दुनिया पर हावी जारी है और अमेरिकी विश्वविद्यालयों के लिए सबसे अच्छा वैज्ञानिक, कलाकार आदि हालांकि उत्पादन जारी है, यह बहुत कम होता जा रहा है और औसत अमेरिकी से वह कम सुरक्षित महसूस कर रही है या वह एक पीढ़ी पहले था.

इस के लिए प्रमुख कारण सरल है - बुरा पैसे प्रबंधन. अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा देनदार राष्ट्र बनी हुई है. बिल क्लिंटन के तहत आठ साल के अपवाद के साथ, हर अमेरिकी प्रशासन एक बजट घाटा चला गया है. अमेरिकी सरकार की क्या सच है भी औसत अमेरिकी घर का सच है. आपका औसत अमेरिकी घर काम वयस्क और उन सभी को अमेरिका 20,000 डॉलर की तरह कुछ की धुन maxed रहे हैं प्रति पांच क्रेडिट कार्ड की तरह कुछ है. आज अमेरिका में पैदा हुए बच्चे हजार एक सौ या दो के एक ऋण संभालते हैं.

इस तरह के आंकड़े चौंका देने वाला और कल्पना करना कठिन है? यह कैसे हुआ? अमेरिकियों हमेशा इस तरह नहीं थे. मेरे देर से कदम दादी Joan, एक अवसाद बच्चा था - वह पैसा और बचा extravagances के साथ रूढ़िवादी था. जब वह मर गया, उसकी संपत्ति काफी बड़े कॉलेज के माध्यम से अतिरिक्त परिवर्तन के बहुत से मेरे छोटे भाई मैक्स डाल गया था. Joan और उसके पीढ़ी के लिए, पैसे के कुछ दुर्लभ और इसलिए जो संरक्षित और क़ीमती था. धन्यवाद ऐसे नजरिए के लिए, संयुक्त राज्य अमरीका पैसा था द्वितीय विश्व युद्ध के दस्तखत और युद्ध के बाद (इतना कुछ इतना है कि जब जॉर्ज मार्शल वेस्टमिंस्टर एबी के पास गया, यूरोप के सभी ताज पहनाया सिर से उठ खड़ा हुआ) में यूरोप के लिए मार्शल सहायता प्रदान.

उसके बाद से क्या हुआ? अमेरिका के एक लेनदार राष्ट्र से एक पीढ़ी के भीतर एक देनदार राष्ट्र होने के लिए कैसे चले गए? जवाब का हिस्सा परिस्थितियों है. शीत युद्ध के दौरान, पश्चिम में सुपर पावर अमेरिका और यह रक्षा और दुनिया के विभिन्न भागों में सहयोगी दलों को propping जैसी बातों पर भारी खर्च करने की जरूरत थी. Militaries महंगे हैं और अमेरिकियों भारी खर्च करने के लिए अपने सैन्य मशीन जा रहा रखने. आज, एक अमेरिकी बजट में सबसे बड़ी व्यय की सेना के लिए है. अमेरिकी रक्षा पर यूरोपीय संघ और चीन के संयुक्त की तुलना में अधिक खर्च करता है. आप कह सकते हैं कि इस के भाग के लिए आवश्यक था. "शीत युद्ध था," और सबसे हाल ही में वहाँ "आतंकवाद पर युद्ध है." लेकिन, फिर भी पैसे की बचत जब आप युद्ध लड़ने के तरीके हैं. जॉर्ज बुश मैं यह सबसे अच्छा किया.

उन्होंने के लिए सद्दाम कुवैत पर आक्रमण करने के लिए इंतजार कर रहे थे. अरब राष्ट्र के एक गठबंधन निर्मित और इराक कुवैत से बाहर हो रही सैन्य साहसिक सीमित है. दिन के अंत में, ओल्ड मैन बुश सऊदी अरब और कुवैत, जो इसे का एक अच्छा भाग के लिए भुगतान करने के लिए खुश से अधिक थे करने के लिए बिल भेज सकता है.

इसके विपरीत करके बुश ने द्वितीय के लिए दुनिया के बाकी (आप हमारे साथ हैं या हमारे खिलाफ) और (उनके पिताजी पनामा में पहले कहीं और देख Noriega समाप्त) अफगानिस्तान में एक नौकरी खत्म नहीं की आपत्तियों के बावजूद इराक पर आक्रमण का फैसला किया. जैसे अमेरिकियों को दो युद्धों के लिए बिल पैर करने के लिए जारी रखा है. विभिन्न भिन्न है जो एक दूसरे को मारने की संभावना है और अमेरिकियों को रिश्वत देने जब अमेरिकी पैसा बाहर चलाता है एक ही तरीका है कि अमेरिका इराक शांत किया गया है.

बेवकूफ सैन्य खर्च के कारण का ही हिस्सा है. अमेरिका के वित्तीय अनुशासन के अभाव में प्रमुख घटक सांस्कृतिक है - जो विडंबना यह है कि एक अमेरिका की सबसे बड़ी ताकत है. हम दुनिया के बाकी, अमेरिका प्यार करता हूँ क्योंकि यह सबसे आशावादी और इसलिए अभिनव समाज के एक रहता है. इंटरनेट की तरह दिन के महान आविष्कार के अधिकांश के बारे में सोचो - इन सभी अमेरिकी आविष्कार कर रहे हैं.

न केवल अमेरिका के वैज्ञानिक आविष्कार के मामले में सबसे आगे किया गया है - यह भी वित्तीय नवाचार के मामले में सबसे आगे किया गया है. एक तरह से यह एक वरदान दिया गया है. संयुक्त राज्य अमेरिका में उद्यमियों सबसे अधिक स्थानों की तुलना में आसान ऋण के लिए उपयोग किया है. दिवालियापन कानून अपेक्षाकृत उदार हैं. जैसे, यह एक महत्वाकांक्षी उद्यमी के लिए आसान है के लिए चीजें जा पाने के विफल और फिर से शुरू जब तक वह इसे सही दुनिया के किसी अन्य हिस्से से संयुक्त राज्य अमेरिका में हो जाता है. अमेरिकियों है विफलता के लिए एक उच्च सहिष्णुता प्रदान की विफलता से ऊपर हो जाता है और फिर कोशिश करता है.

यदि कंपनियों को बैंक ऋण नहीं मिल सकता है, वहाँ एक बाजार के लिए धन जुटाने है. बड़ी कंपनियों के लिए वित्तीय बाजारों रहे हैं. अब, छोटे व्यक्तियों इंटरनेट पर जाओ और एक सहमति ब्याज दर पर लोगों को ऋण या ऋण पैसे मिल सकते हैं. यानी उपकरण पट्टे पर देने, फैक्टरिंग और इतने पर जब मैं जीई वाणिज्यिक वित्त (दक्षिण पूर्व कार्यालय जो बाद स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक को बेच दिया गया है है) के लिए काम किया है, मैं करने के लिए धन जुटाने के तरीकों के असंख्य पाया.

इस के रूप में एक सपने के साथ किसी के रूप में ज्यादा अच्छा है पैसे जुटाने के लिए है कि सपना सच हो एक विकल्प है.

लेकिन वहाँ है, एक नकारात्मक पक्ष - अर्थात् जब बर्दाश्त गलतियों और बुरा व्यवहार blurs condoning के बीच लाइनों. यह एक बात है मदद करने के लिए एक आदमी है जो दुर्भाग्य का एक रन था. यह एक और है, जब तुम बाहर स्पष्ट आपराधिक गतिविधि जमानत - बस एनरॉन के लगता है कि जब आप एक विशाल बहुराष्ट्रीय है, जो स्पष्ट रूप से खाना पकाने किताबें और हर कोई इसे करने के लिए एक अंधे आँख बदल गया है जब तक वहाँ दिखाने जा रहा रखने के लिए कोई और अधिक पैसे था था.

हाँ, व्यापार में, क्रेडिट महत्वपूर्ण है. कई बार जब आप बिलों का भुगतान करने की आवश्यकता होगी और आप अभी तक भुगतान किया. आप अपने आपूर्तिकर्ताओं को नहीं बताना है कि वे जब तक तुम बस भुगतान मिलता प्रतीक्षा क्योंकि वे आप के साथ अपने ग्राहकों सौदा नहीं हो सकता है.

हालांकि, आसान ऋण बहुत व्यसनी हो सकता है. पैसे क्यों देख परेशान जब बैंक तुम एक कभी न खत्म होने वाली क्रेडिट लाइन के साथ प्रदान करने के लिए खुश से अधिक है? व्यापार में ऋण एक अच्छी बात हो सकता है अगर आप खरीदने के संपत्ति की तरह बातें करते हैं या कुछ या अन्य में निवेश कर सकते हैं. एक व्यक्तिगत स्तर पर यह बुरा भी नहीं है - हम में से अधिकांश एक बंधक है एक घर है, जो हमारी सबसे बड़ी संपत्ति बन जाता है एक बार हम बंद का भुगतान बैंक खरीदने.

ऋण खतरनाक हो जाता है जब यह सामान है कि आप की जरूरत नहीं है खरीदने की तरह बातों में चला जाता है. यह एक बात के लिए एक ऋण लेने के लिए एक घर खरीदने या स्कूल में अपने बच्चे को डाल. यह काफी एक और जब आप इसे उपयोग करने के लिए एक स्पा में रहते हैं या तेजी से कार खरीदने. इस तरह से चीजें मूल्य में नीचे जाओ और जब वे करते हैं, वे ऋण आप उन्हें खरीदने के लिए बाहर ले की तुलना में कम लायक हैं. दुर्भाग्य से जो कारोबार को शुरू करने के लिए यह आसान बनाया आसान ऋण ज्यादातर चीजें हैं जो कोई वास्तविक मूल्य है खरीदने में चला गया.

इसके अलावा, वित्त उद्योग के अतिरिक्त रचनात्मक मिला. अपने आप में रचनात्मकता एक परिसंपत्ति है. हालांकि, जब तक के लिए किया जाता है यह खतरनाक हो सकता है है. एक परिसंपत्ति - उदाहरण के लिए, एक बंधक अर्थ है कि उधारकर्ता ऋण का उपयोग कर रहा है जबकि लेनदार जानता है कि अगर वहाँ एक डिफ़ॉल्ट है, वह बदले में कुछ हो जाता है के लिए एक परिसंपत्ति लाभ में दोनों पक्षों के लिए अच्छा ऋण है. यह एक पूरी तरह से अलग कहानी है जब आप एक ऋण है कि उच्च ब्याज दरों की तुलना में कुछ अन्य के द्वारा समर्थित नहीं है. ठीक है, जबकि आदमी जंक बांड जुटाने ब्याज और सिद्धांत का भुगतान कर सकते हैं. यह एक अलग कहानी है जब चीजें पेट ऊपर जाना.

संक्षेप में, वित्त, लोगों को पैसे जुटाने के लिए इतने चालाक तरीके पाया है, वे भी वे क्या कर रहे थे समझ में नहीं आया. एक बहुत "नया" वित्त मॉडल जो कम जोखिम और maximized रिटर्न के बारे में कहा गया था. यह एक मंच पर पहुंच गया जब सब समय के wisest निवेशक वॉरेन बुफे की घोषणा की है कि इन नए उत्पादों थे "वित्तीय सामूहिक विनाश के हथियारों"

श्री बुफे सही साबित हो गया है. पूरे अमेरिकी राष्ट्र के रूप में के रूप में अच्छी तरह से जोखिम रिटर्न के बारे में भूल गया. कोई भी नहीं सोचा था यह युवा है कि पैसे के कुछ संरक्षित किया था शिक्षण लायक था. एक बरसात के दिन के लिए तैयार हो रही करने के विचार को पार कर किसी का भी दिमाग कभी नहीं - तो यह जा पहुंचे.

अमेरिकी नीति निर्माताओं को अब बहुत दुस्साहस होने को बचाने के लिए चीन के साथ परेशान है. जाहिरा तौर पर इस दुनिया के लिए बुरा है क्योंकि यह आर्थिक असंतुलन की ओर जाता है. हालाँकि, आप चीनी के लिए खुद को संरक्षण और दिन जो इतनी गुलाबी नहीं किया जा सकता है के लिए ध्यान रखना चाहते हैं के लिए दोष नहीं कर सकते हैं.

यह एक संस्कृति को बदलने के के लिए समय नहीं है?

No comments:

Post a Comment